Weather

अगले 24 घंटे में देश के इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

heavy Rain

मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. कई राज्यों में खूब बारिश हो रही है. बारिश के वजह से देश के कई हिस्से इन दिनों बाढ़ के चपेट में है.नदियों का जलस्तर बढ़ने के वजह से बिहार और असम के कई इलाके जलमग्न हो गए है. बाढ़ की वजह से अब तक बिहार में मरने वालों का आकड़ा 13 पहुंच गया है तो वही असम अब तक 7 लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने भी आने वाले 24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार जानते है देशभर में होने वाले अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की गतिविधियों के बारे में -

देश भर में बने मौसमी सिस्टम Weather System

जम्मू-कश्मीर के उत्तर में ऊपरी वायु ट्रफ के रूप में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है.इसके साथ ही पाकिस्तान के उत्तरी-मध्य हिस्सों तथा इससे सटे पंजाब के कुछ हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना सक्रिय हो गया है.पंजाब से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और तराई वाले हिस्सों  से होते हुए नागालैंड तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. इसके अलावा एक चक्रवाती क्षेत्र उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों पर बना हुआ है. गुजरात के दक्षिणी हिस्सों  में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना गया  है. एक उच्च तटीय ट्रफ रेखा दक्षिणी महाराष्ट्र में बना हुआ  है जो केरल के तटीय हिस्सों  की तरफ  बढ़ रही है. एक अन्य चक्रवाती क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों में स्थित है. जो तमिलनाडु के तट पर मध्य और ऊपरी ट्रोपोस्फ़ेरिक स्तरों पर छाया हुआ है.

heavy rain

आने वाले 24 घंटों की मौसम गतिविधियां Upcoming 24 hours weather Activities

आने वाले 24 घंटों के दौरान, हिमालय के कई भागों में पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तटीय कर्णाटक और दक्षिणी कोंकण के तटीय हिस्सों में ज्यादातर स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश होने की पूरी संभावना जताई जा रही है. राजस्थान और हरियाणा में धूल भरी आंधी और गरज के साथ तेज हवाएं चलने के आसार दिखाई दे रहे हैं. जम्मू - कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के कई जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है.जबकि, गुजरात, दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ और उत्तरी आतंरिक कर्नाटक में एक-दो जगहों पर  हल्की बारिश की उम्मीद लग रही है.इसके साथ ही  उत्तर प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्सों सहित बिहार उप-हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तराखंड में भूस्खलन तथा बाढ़ जैसी स्थिति जारी रहने की पूरी संभावना बनी हुई है.



Share your comments