1. मौसम

किसान गेहूं समेत सब्जियों की फसलों का रखें ध्यान, आज पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना !

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश के साथ ही पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. तो वहीं, उत्तर भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार 15 फरवरी को हवा (15-20 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है. तापमान बढ़ने की संभावना को देखते हुए किसानों को सलाह है कि फसलों तथा सब्जियों में आवश्यकतानुसार हल्की सिंचाई करें. मौसम को ध्यान में रखते हुए किसान गेहूं की फसल में रोगों, विशेषकर रतुआ की निगरानी करते रहें. शुष्क तथा बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए किसान सभी सब्जियों तथा सरसों की फसल में चेपा के आक्रमण की निगरानी करते रहें. मौसम विभाग की मानें तो पहाडी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी का हरियाणा समेत कई राज्यों में पूरा असर देखा जा सकता है. सूबे के करनाल जिले की बात करें तो यहां आज सुबह 10 बजे 18 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. ऐसे में आइए निजी मौसम एजेंसी स्काइमेट के अनुसार  जानते है आगामी मौसम का पूर्वानुमान-

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

जम्मू और कश्मीर के उत्तर में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसका भारतीय क्षेत्र पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. उत्तरी पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है. एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी असम पर बना हुआ है और एक विपरीत चक्रवात दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तरी-मध्य महाराष्ट्र पर दिखाई दे रहा है.

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू व कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी दर्ज हुई है. हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और ओडिशा में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है. जबकि गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई. देश के बाकी हिस्सों का मौसम लगभग शुष्क बना रहा. दिल्ली प्रदूषण में सुधार हुआ है. आज समग्र AQI घटकर 145 के आसपास पहुंच गया.

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के कश्मीर से आगे निकलने के बाद पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी काम जो गई है. हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू और कश्मीर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश जारी रह सकती है. अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है, जबकि पूर्वी असम, नागालैंड और मेघालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. दिल्ली प्रदूषण अगले 48 घंटों के दौरान 'मध्यम' श्रेणी में ही रहेगा. वायु गुणवत्ता बेहतर रहेगी.

English Summary: Farmers should take care of vegetable crops including wheat, rain is likely in many states of Northeast India today!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News