1. सफल किसान

लाखों की नौकरी छोड़ इन 3 दोस्तों ने किया कमाल, अब इनकी कंपनी किसानों को कर रही मालामाल!

कृषि उत्पादकता को बढ़ाने में मशीनीकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसी के मद्देनज़र 3 दोस्तों ने मिलकर किसानों की मदद करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफार्म की स्थापना की है.

रुक्मणी चौरसिया
डॉ निलय पांडे (सीईओ) ने अपने सहयोगी सौरव सिंह (सीओओ) और विवेक कुमार (सह-संस्थापक)
डॉ निलय पांडे (सीईओ) ने अपने सहयोगी सौरव सिंह (सीओओ) और विवेक कुमार (सह-संस्थापक)

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए कृषि आज भी ग्रामीणों और किसानों की रीढ़ है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि इस क्षेत्र ने सामाजिक व सांस्कृतिक रूप रेखा को आकार दिया है. ऐसे में कृषि विकास कछुए की चाल की तरह चल रहा है जिसको गंभीरता से लिया जाना चाहिए, क्योंकि देश में दो-तिहाई लोग आजीविका के लिए कृषि पर ही निर्भर हैं. साथ ही, कृषि उत्पादकता को बढ़ाने में मशीनीकरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए आज हम आपको एक ऐसे ऑल-इन-वन प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको 3 दोस्तों ने मिलकर शुरू किया है और आज लाखों किसानों की मदद कर रहा है.

अधिक जानकारी के लिए फॉर्म भरें - https://bit.ly/3Qg2loe

कृषि क्षेत्र में परेशानियां

वर्तमान समय में कृषि पद्धतियां आर्थिक और पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ नहीं है जिसके चलते भारत में फसलों की उपज कम है. इसके पीछे की वजह ख़राब रखरखाव, सिंचाई प्रणाली और सार्वभौमिक सेवाओं की कमी है. किसानों को बाज़ारों तक सीधा पहुंचने के लिए पारंपरिक, अल्पविकसित बाजार के बुनियादी ढांचे और अत्यधिक विनियमन से गुज़रना पड़ता है. जिसका खामियाज़ा भी आगे चलकर किसानों को ही भुगतना पड़ता है.

एग्रीक्स एग्रोटेक करेगा किसानों का समाधान

आईआईटी दिल्ली में पीएचडी करने के बाद डॉ निलय पांडे (सीईओ) ने अपने सहयोगी सौरव सिंह (सीओओ) और विवेक कुमार (सह-संस्थापक) के साथ एक प्लेटफार्म बनाने का फैसला किया. जिसके बाद, इन्होंने मिलकर 2020 में एग्रीक्स एग्रोटेक की स्थापना की, जहां किसान अपनी हर समस्या का समाधान ढूंढ उसका निपटारा कर सकते हैं.

छोटे व सीमांत किसानों को भी मिलेंगी सेवाएं

एग्रीक्स अपने कृषि क्लस्टर के तहत छोटे और सीमांत किसानों को बैंक योग्य कृषि मशीनीकरण, गुणवत्ता कृषि इनपुट, डिजिटल मैपिंग एवं निगरानी और कुशल बाजार जुड़ाव प्रदान करता है. एग्रीक्स की कृषि सेवाएं लागत प्रभावी, विश्वसनीय, पारदर्शी और सुलभ हैं.

रोज़गार के बेहतर अवसर

कृषि सेवाओं के साथ-साथ एग्रीक्स ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है और पराली प्रबंधन जैसी विभिन्न पहलों के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा भी कर रहा है. एग्रीक्स की टीम अब देश के प्रत्येक किसान की सेवा करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

एग्रीक्स संवार रहा किसानों की आजीविका

एग्रीक्स वर्तमान में नवादा जिले के केशौरी, डुमराम , बल्यारी, धेओदा, बारिसलीगंज, पक्रिवरमा सहित 20 से अधिक गांव में सेवा दे रही हैं. नवादा के साथ-साथ कंपनी बेगुसराय, लखीसराय, दरभंगा, पटना और नालंदा ज़िला में भी काम कर रही हैं और जल्द ही इसके विभिन्न हिस्सों के विस्तार की योजना बना रही है.

आप एग्रीक्स एग्रोटेक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.agrixagro.com/ पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

साथ ही, आप इनसे लिंक्डइन https://www.linkedin.com/company/agrixagrotech/ पर भी जुड़ सकते हैं.

English Summary: These 3 friends did wonders by leaving millions of jobs, now their company is making farmers rich! Published on: 21 July 2022, 02:11 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News