Success Stories

सब्जियों की खेती कर किसान ले सकते हैं ज्यादा आमदनी...

उतार चढ़ाव ज़िन्दगी का एक हिस्सा है, ऐसी ही चुनौतियों से लड़ने वाले अभोली के गुरदीप सिंह जो एक किसान है. उनका कहना है की सब्जियों के उत्पादन से किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकता है.

किसी समय में खेती से उनके परिवार का गुजारा मुश्किल था लेकिन  वह 20 साल पहले वह कृषि विशेषज्ञों के संपर्क में आए तो उसको सब्जियों की खेती की सलाह मिली उनके पास 14 एकड़ जमीन है जिसपर उन्होंने आलू की खेती कर न केवल नाम और मुनाफा कमाया बल्कि अपने खेतो की सब्ज़ियों से तीन गुना आमदनी भी बनाई.

उनके द्वारा उगाया गया आलू , चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में उत्तम क्वालिटी सब्जी कंपीटीशन में तीन बार प्रथम स्थान हासिल किया आलू ही नहीं बल्कि गुरदीप सिंह के खेतो में उगाई गई सब्ज़िया उत्तम  गुणवत्ता की होती है इसके लिए उनका कोई सनी नहीं है अब वह किसानो को सब्ज़ी की खेती के लिए प्रेरित करते है

सिंह साहब ने २० साल पहले सब्ज़ियों की खेती करना शुरू किया था और उनकी सब्ज़ियों की गुणवत्ता के मुकाबले की सब्ज़ी किसी की नहीं है. सब्जियों की खेती से अब उनकी तीन गुणा प्रति एकड़ आमदनी होती है उसको हर साल किसान मेले में मुख्यातिथि की ओर से आलू की उत्तम क्वालिटी पर सम्मान मिलता है और उनको बड़े किसान मेले में पांच बार मुख्यातिथि से सम्मान भी मिला है इसके अलावा उनके खेत में प्रतिदिन दर्जन भर किसान आते है और गुरदीप उन किसानो को सब्जियों की खेती प्रोत्साहन देते है.

- प्रियंका वर्मा 



English Summary: Farmers can take more farming by cultivating vegetables ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in