Success Stories

फूलों की खेती करके किसान कमा रहे हैं लाखों रूपए !

genddha

बिहार के पूर्णिया जिले में किसान अब अपनी खेती का ट्रेंड बदलने लगे है. दरअसल अब वे परंपरागत फसलों के साथ ही नकदी फसलों की खेती भी बड़े पैमाने पर करने पर कर रहे है. इससे उनको अच्छा लाभ भी हो रहा है.
यहां पर पूर्णिया जिले के धमदाहा प्रखंड के किसान फूलों की खेती करके काफी ज्यादा लाभ भी कमा रहे है. आज सैकड़ों किसान यहां पर फूलों की खेती से जुड़ चुके है.सबसे खास बात तो यह है कि यह महिला सशक्तिकरण के लिए भी बेहद ही बड़ा माध्यम बनता जा रहा है. आज इस खेती के सहारे महिलाएं भी पुरूषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर जुड़ती ही जा रही है.

आज 50 किसान कर रहे फूल की खेती

यहां पूर्णिया के धमदाहा के सैकड़ों किसान फूलों की खेती से जुड़ चुके है. सबसे खास बात है कि यह महिला सशक्तिकरण का भी बड़ा माध्यम बनता जा रहा है, दरअसल इस खेती में भी महिलाएं पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है और वह काफी अच्छी आय पा रही है. धमदाहा के डुमारिया गांव के 50 किसान 40 एकड़ जमीन पर गेदें की फूल की खेती करने का कार्य कर रहे है.

geda

वैल्यू एडिशन से मुनाफा

यहां पर महिला किसान संगीत देवी कहती है कि उन्होंने भी करीब एक एकड़ में गेंदा के फूल की खेती को किया था. वह बताती है कि खेती के लिए वह इसमें वैल्यू एडिशन करती है, फूल तोड़कर माला गूंधती है, उनके पति बाजार में फूलों को बेचते है जिससे उनको बेहतर मुनाफा होता है. उन्होंने बताया कि एक साल में वह चार तरह की फूलों की खेती करने का कार्य करते है.

ऑनलाइन होती फूलो की बिक्री

फूलों की खेती करने वाले अजयदास कहते है कि अब वह लोग ऑनलाइन भी फूलों की बिक्री करने में लगे हुए है.इससे उनको काफी बेहतर मुनाफा होता है. उन्होंने कहा कि फूलों की खेती करने से उनके गांव की सैकड़ों महिलाएं जुड़ती ही जा रही है उनको रोजगार के साथ अच्छी आमदनी हो रही है.



Share your comments