1. सफल किसान

बुजुर्ग किसान ने पहाड़ से खोद डाली नहर, सिंचाई से बदली खेती की तस्वीर

उड़ीसा के एक 70 साल के किसान ने सिंचाई के लिए पहाड़ को काटकर नहर बना डाली। राज्य के केनोझर जिले के दैतरी नायक ने खेतों में पानी पहुंचाने के लिए गोनसीका नामक पहाड़ की खुदाई शुरु कर दी और एक अजब कारनामा कर डाला।

नहर के पानी से अब उनके गाँव के लोग अच्छी खेती कर रहे हैं। जो खेत कभी पानी को तरसते थे आज वहां अच्छी सब्जियां उगाई जा रही हैं। आज जिला प्रशासन उन्हें इस सराहनीय कार्य के लिए सम्मानित करने की योजना बना रहा है।

इनकी भी कहानी बिल्कुल दशरथ मांझी की तरह शुरु हुई। शुरुआत में लोगों ने इनका मज़ाक उड़ाना शुरु कर दिया। हालांकि उनके लगातार मेहनत ने आखिरकार लोगों को मदद करने के लिए मजबूर ही कर डाला। कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती ऐसा नायक की कामयाबी ने साबित कर दिया। 2010 से शुरु हुआ ये नामुमकिन दिखने वाला काम साल 2013 में पूरा हो गया। नहर के पानी का उपयोग सौ एकड़ की खेती में सिंचाई के लिए हो रहा है।

English Summary: Elderly farmer dug from the mountain, canal and irrigation

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News