1. सफल किसान

कभी मजदूरी करते थे अशोक पाल, आज भेड़ पालन से कमा रहे हैं लाखों का मुनाफा

अशोक परमार
अशोक परमार
sheep

पटना के रहने वाले अशोक पाल आज भेड़ पालन से अच्छा मुनाफा कमाते हैं. घर में शांति एवं संपन्नता है. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब खाने के लाले पड़े रहते थे. दरअसल आज से 10 साल पहले अशोक पाल मजदूरी का काम करते थे. चलिए जानते हैं कि कैसे उन्हें भेड़ पालने का ख्याल आया.

दोस्त से ली सलाह

अशोक बताते हैं कि मजदूरी के दिनों में कमाई कुछ खास नहीं होती थी. शादी के बाद पांज बच्चो की जिम्मेदारी भी सर पर आन पड़ी, ऐसे में अधिक पैसो की जरूरत महसूस होने लगी. एक दिन उनके दोस्त ने सलाह दिया कि भेड़ पालन व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है.

4 भेड़ों से शुरू किया था सफर

10 साल पहले अशोक ने कर्जा लेकर 4 भेड़ों के सहारे अपना छोटा सा सफर शुरू किया था. लेकिन आज उनके पास 150 से भी अधिक भेड़ हैं. उनके मुताबिक ऊन, खाद, दूध, मड़ा, जैसे कई उत्पादों के निर्माण के लिए भेड़ों की अधिक मांग है. इसके अलावा लोग मांस के लिए भी इसकी खरीददारी करते हैं.

ship

देखभाल

अशोक बताते हैं कि भेड़ों को चारे के रूप में फलीदार(पत्ते, फूल आदि) लोबिया, बरसीम, फलियां आदि पसंद है. इसके अलावा उन्हें पेड़ों के पत्ते, झाड़ियां एवं जड़ वाले पौधे खाना पसंद है.

फार्म में है भेड़ों की कई प्रजातियां

आम भेड़ों के अलावा भी अशोक ने इनकी कई प्रजातियों को पाला हुआ है. उनके पास पूंछी, करनाह और मारवाड़ी नस्ल की भेड़ी भी है. इन्हें वो कई मेलों से खरीदकर लाएं हैं. अशोक बताते हैं कि क्योंकि भूगोलिक रूप से इन सबका मूल स्थान अलग-अलग है, इसलिए इनके देखभाल में अधिक सावधानी बरतनी पड़ती है. अशोक के मुताबिक भेड़ पालन एक संयम का काम है, इसमें मुनाफा हमारी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: ashok pal of patna earn huge profit by sheep farming know more about success muntra

Like this article?

Hey! I am अशोक परमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News