1. ग्रामीण उद्योग

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ उठाकर खोलें सिलाई सेंटर, जानिए कैसे

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

Tailoring Business

कम लागत में अगर आप भी कोई काम शुरू करना चाहते हैं, तो टेलरिंग का बिजनेस कर सकते हैं. सिलाई का काम एक ऐसा बिज़नेस है, जिसे बहुत आसानी से शुरू किया जा सकता है. अगर आपको कपड़े सिलाई करने का ज्ञान है, फिर तो इस काम को करना और सरल है. इस बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत अधिक कानूनी प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत भी नहीं है. चलिए आपको इस बिजनेस के बारे में बताते हैं.

बिजनेस के लिए पर्याप्त है एक कमरा

इस काम को आप एक कमरे में बैठकर भी कर सकते हैं. कमरे में भी अधिक लागत लगाने की जरूरत नहीं है, आप चाहे तो घर का ही कोई कमरा उपयोग में ले सकते हैं.

सिलाई मशीन

अगर आप इस बिजनेस को बिलकुल नया शुरू करने जा रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि आरंभ में बहुत अधिक लोगों को अपने साथ न जोड़ें. आरंभ में इसे छोटे स्तर पर ही शुरू करें. एक सिलाई मशीन जो कि पिक्को के लिए भी उपयोग हो सकता हो, उससे काम शुरू किया जा सकता है. हालांकि आगे जाकर कम बढ़ने पर आपको पिक्को मशीन और एक इंटरलॉक मशीन लेने की जरुरत पड़ेगी ही.

लागत

इस काम को करने के लिए मुख्य खर्चा सिलाई मशीन पर ही आता है. एक अच्छी सिलाई मशीन 4 से 5 हजार में आ जाएगी. इसके अलावा मशीन के स्टैंड और अन्य तरह के छोटे खर्चे हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो आप 7 से 8 हजार रूपए की लागत में इस काम को शुरू कर सकते हैं.

सरकार दे रही है प्रशिक्षण

इस काम को करने के लिए सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत लोगों को प्रशिक्षण दे रही है. बता दें कि पीएमकेवीवाई केन्द्र सरकार की एक फ्लैगशिप योजना है, जिसका उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है. इस योजना के तहत प्रशिक्षण पर लगने वाली फीस सरकार देती है.

कौन ले सकता है लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सिलाई प्रशिक्षण का लाभ कम पढ़े लिखे युवा(10वीं, 12वीं कक्षा ड्राप आउट) ले सकते हैं. इस योजना के तहत फीस नहीं चुकानी पड़ती, बल्कि बतौर पुरस्कार राशि करीब 8000 रुपये सरकार देती है.
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आप पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: start your own Tailoring Business with the help of pradhan mantri kaushal vikas yojana knwo more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News