MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

गांव में रहकर शुरू करें ये 5 बेहतरीन बिजनेस, सालों साल मिलेगा मुनाफा, पढ़ें पूरी डिटेल

Top 5 Agriculture Business Ideas: ग्रामीण इलाकों में रहकर भी आप कम समय में अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको एग्रीकल्चर के ये 5 बेहतरीन बिजनेस के बारे में पता होना चाहिए, जो कम निवेश में सालों-साल मुनाफा देते हैं.

लोकेश निरवाल
Profitable Business
Profitable Business

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि शहर में ही रहकर बिजनेस से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. लेकिन देखा जाए तो ऐसा नहीं है. आज के इस आधुनिक दौर में व्यक्ति कहीं भी रहकर बिजनेस से अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकता है. इसके लिए बस उन्होंने सही जानकारी व अच्छे व्यवसाय का चयन करना होगा. अगर आप गांव में रहते हैं और अपना खुद का एक बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसे कुछ बेहतरीन आइडिया लेकर आए हैं, जिसे आप कम निवेश व कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं.

बता दें कि इन बिजनेस की मदद से आप कुछ ही महीने में अपनी आर्थिक तंगी को दूर कर पाएंगे. यह बिजनेस एग्रीकल्चर क्षेत्र से जुड़े है, तो आइए आज हम खेती-किसानी के टॉप 5 बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसे व्यक्ति अपने गांव में रहकर भी शुरू कर सकते हैं.

टॉप 5 एग्रीकल्चर बिजनेस आइडिया/ Top 5 Agriculture Business Ideas

तेल मिल

ग्रामीण इलाकों में तेल मिल का बिजनेस से व्यक्ति कुछ ही माह में अच्छी मोटी कमाई कर सकता है. किसान को अपनी फसल का प्रसंस्करण करके और उपभोक्ताओं को उनकी जरूरत की वस्तु पेशकश करके दोहरा लाभ मिलता है. फसलों के बीज यानी की सोयाबीन, मूंगफली और सरसों के बीज से तेल निकालने के लिए तेल मिल पर किसान जाते हैं, जिसकी कीमत अधिक होती है.

बकरी पालन

बाजार में बकरी के मांस व दूध की मांग सालभर बनी ही रहती हैं. ऐसे में अगर आप बकरी पालन का व्यवसाय (Goat Farming Business) करते हैं, तो आप इसे घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अधिक खर्च भी नहीं करना होता है. बस अच्छी नस्ल की बकरी व उनके रहने का स्थान का सही तरीके से चयन करना होता है.

मोती की खेती

मोती की खेती करके आप लंबे समय तक हजारों-लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं. बाजार में आकर्षक और विशिष्ट अवसरों पर मोती की मांग अधिक होती है और बाजार में भी इनकी कीमत अच्छी होती है.

जड़ी-बूटी की खेती

यह बाजार में सबसे अधिक चलने वाला बिजनेस हैं. यह सालों साल तक टिकाऊ व्यवसाय भी माना जाता है. जड़ी-बूटी का इस्तेमाल आज के दौर में कई तरह के कार्य व व्यंजनों के स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. भारतीय बाजार में इसकी मांग अन्य चीजों से कहीं अधिक है.

ये भी पढ़ें: ग्रामीण क्षेत्रों के 5 व्यावसायिक बिजनेस आइडिया, कम निवेश में भारी कमाई

दूध की डेयरी

दूध का बिजनेस ऐसा हैं कि इसमें किसी भी व्यक्ति को घाटे का सामना नहीं करना पड़ता है. इसमें बस लाभ ही लाभ मिलती है. व्यक्ति इसे शहर व गांव दोनों ही स्थानों पर अपने बजट के मुताबिक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सरकार की कुछ गाइडलाइन को फॉलो करना होता है.

English Summary: Profitable Business in Oil Mill Milk Dairy Goat Farming Pearl Herb Farming Published on: 28 September 2023, 09:14 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News