1. ग्रामीण उद्योग

Business Idea: घर से शुरू करें पेपर बैग का बिजनेस, बन जाएंगे मालामाल

पेपर बैग बनाने का व्यापार बहुत ही आसान और अच्छा विकल्प है, आज के दौर में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम में यह बहुत ही कारगर है. यदि आप भी पेपर बैग के व्यापार के बारे में सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए है बेहद खास.

निशा थापा
घर से शुरू करें पेपर बैग का बिजनेस, बन जाएंगे मालामाल
घर से शुरू करें पेपर बैग का बिजनेस, बन जाएंगे मालामाल

प्लास्टिक की थैलियां और बैग को बैन करने की मांग हमेशा से उठती रही है, सरकार के द्वारा कई बार प्लास्टिक की चीजों पर प्रतिबंध भी लगाया गया, मगर कुछ समय बाद वापस से प्लास्टिक का इस्तेमाल शुरू हो जाता है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि बाजार में इसका कोई मजबूत विकल्प नहीं है. बात करें आज के आधुनिक युग की तो अब पर्यावरण को बचाने के लिए हम में से ज़्यादातर लोग प्लास्टिक का प्रयोग छोड़ पेपर बैग का उपयोग कर रहे हैं.

हाल फिलहाल में पेपर बैग की मांग भी बढ़ गई है, बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल से लेकर छोटी दुकानों में पेपर बैग या कपड़े के बैग का प्रयोग किया जा रहा है. पेपर बैग देखने में प्लास्टिक बैग की तरह स्टाइलिश दिखते है.

भारत सरकार नए स्टार्टअप्स का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए स्टार्टअप इंडिया के तहत लोन भी दे रही है, जिससे आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा मिलेगा. सरकार के द्वारा ऐसे स्टार्टअप को और भी बढ़ावा दिया जाएगा क्योंकि पेपर बैग से पर्यावरण दूषित होने से भी बचेगा.

पेपर बैग बनाने के लिए इस्तेमाल में आने वाली सामग्री

पेपर बैग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके इस्तेमाल में आने वाली सामग्री और उनकी कीमतें कुछ इस प्रकार हैं

सामग्री

कीमतें

पेपर रोल (सफेद और रंगीन)

45 Rs. Per roll

पोलीमर स्टीरियो

1.6 Rs. Per cm 

फ्लेक्सो कलर

180 Rs. per kg

पेपर बैग मेकिंग मशीन

3 लाख से शुरू

घर में पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया 

यदि आप पेपर बैग मेकिंग मशीन खरीदने में असमर्थ हैं तब भी आप घर पर बिना मशीन के पेपर बैग बना सकते है

  • घर में पेपर बैग बनाने के लिए आपके पास ऊपर बताई गई सारी सामग्री के साथ ग्लू, कैंची,पंचिग मशीन होना जरूरी है.

  • पेपर रोल को अपने डिजाइन अनुसार काट लें और इसे बीच से मोड़ कर मार्जिन बना लें  दोनों हिस्सों को मोड़ कर चिपका दें.

  • अब दूसरे कागज के टुकड़े को मोड़ कर पेपर के दोनों सिरों को जोड़ दें इसके बाद अपने डिजाइन अनुसार साइड के हिस्सों को मोड़ कर आकार दें. अब पेपर के गत्ते को इसके अन्दर ग्लू से सेट कर लें.

यह भी पढ़ें: Warehouse & Cold Storage Business: वेयरहाउस और कोल्ड स्टोरेज बनाकर कमाएं मोटी रकम, सरकार दे रही लोन और ब्याज में छूट

  • इसके बाद आप पंचिंग मशीन से इसके दोनों ऊपरी हिस्सों में छेद कर दें, ताकि इसमें हैंडलटैग लग सके. अब आपका पेपर बैग बन कर तैयार है.

  • यदि आप अपने बैग को और भी स्टाइलिश बनाने चाहते है तो फ्लेक्सो कलर की मदद से डिजाइन बना सकते है. और ग्लू की मदद से सितारे भी लगा सकते है.

घर पर पेपर बैग बनाने की प्रकिया बेहद आसान है और सस्ती भी, हमारे पर्यावरण पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. तो वहीं हमारा देश स्वंय रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा.

English Summary: know how to earn money from paper bag business Published on: 15 November 2022, 03:59 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News