MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

Honey Business Ideas: इस एक बिजनेस को शुरू कर कमाई हर महीने लाखों, सरकार से भी मिलेगी सहायता

Honey Business idea: अगर आप कुछ ही महीनों में लाखों की कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया/Great Business Idea लेकर आए हैं. जी हां लाखों की कमाई कमाकर देने वाले इस बिजनेस का नाम हनी बिजनेस आइडिया/Honey Business idea है. आइए इसके बारे में यहां विस्तार से जानते हैं...

लोकेश निरवाल
हनी बिजनेस आइडिया (Image Source: Pinterest)
हनी बिजनेस आइडिया (Image Source: Pinterest)

New Business Idea: बिजनेस आज के समय में नौकरी से कहीं अधिक लाभदायक है. अगर आप भी हाल फिलहाल में अपना खुद का नया बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसे शुरू कर आप कुछ ही महीने में अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं. जिस बिजनेस की हम बात करने जा रहे हैं. उसे आप गांव औऱ शहर, दोनों जगहों पर छोटे या फिर बड़े स्तर पर सरलता से खोल सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कम बजट का बेहतरीन बिजनेस हनी का बिजनेस/Honey Business है. ऐसे में आइए आज हनी बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में विस्तार से जानते हैं...

हनी का बिजनेस/Honey Business

हनी हाउस/Honey House और हनी प्रोसेसिंग प्लांट/Honey Processing Plant के बिजनेस से आप हर महीने हजारों-लाखों की कमाई कर सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है, जो शायद ही कभी बंद होता होगा. हनी के बिजनेस को शुरू करने में सरकार की तरफ से भी सहयोग मिलता है. सेहत के लिए हनी/Honey बहुत लाभकारी होता है. मौजूदा समय में कई लोग इस बिजनेस से लाखों रुपए कमा रहे हैं. ऐसे में हनी हाउस और प्रोसेसिंग प्लांट का बिजनेस एक फायदे का सौदा हो सकता है.

हनी का बिजनेस ऐसे होता है/This is Honey's business

आजकल कई बड़ी कंपनियां शहद बनाकर पैकिंग में बेच रही हैं. बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉकल एंड मी‍डियम एंटरप्राइजेज (MSME) के तहत खादी और विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन की तरफ से  कई प्रोग्राम चलाए जाते हैं. इनके द्वारा हनी हाउस और प्रोसेसिंग प्लांट का काम किया जा सकता है.

हनी बिजनेस में निवेश/Investing in the Honey Business

खादी और विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) के मुताबिक, अगर आप 20 हजार किलोग्राम शहद बनाने वाले प्लांट लगाना चाहते हैं, तो इसमें लगभग 24 लाख 50 हजार रुपए की लगात आएगी. इसमें 16 लाख रुपए का लोन मिल जाएगा. साथ ही 6 लाख 15 हजार रुपए सब्सिडी के रूप मिल जाएंगी. इसका मतलब है कि आपको इस बिजनेस में सिर्फ 2 लाख 35 हजार रुपए तक की लागत लगानी होगी.

हनी बिजनेस में सरकारी मदद/Government help in Honey Business

अगर आप हनी हाउस और इसके प्रोसेसिंग प्लांट का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार की तरफ से लगभग 65 प्रतिशत तक का लोन मिल सकता है. इसके अलावा कमीशन आपको 25 प्रतिशत सब्सिडी भी देता है. इस बिजनेस में आपको सिर्फ 10 प्रतिशत तक की राशि लगानी होगी.

ये भी पढ़ें: पतंजलि फ्रेंचाइजी से हर महीने होगी लाखों में कमाई, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरी डिटेल

हनी बिजनेस से मुनाफ़ा/Profits from Honey Business

बाजार में अगर शहद की कीमत/ Honey Price 250 रुपए प्रति किलोग्राम है और आप सालाना लगभग 20 हजार किलोग्राम शहद बनाकर तैयार करते हैं, तो सालाना 48 लाख रुपए की बिक्री हो सकती है. बिजनेस के बाकी सब खर्च निकालकर आप इससे सालाना लगभग 13 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा पा सकते हैं.

English Summary: Honey new business idea will get help from the government Published on: 14 June 2024, 03:17 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News