1. ग्रामीण उद्योग

Rooftop Business: खाली छत पर करें लाखों की कमाई, इस बिजनेस आइडिया से होगा जबरदस्त मुनाफा

Terrace Gardening (Rooftop Business)

अगर आपका अपना घर है या किसी शहर में ऐसी कोई इमारत है, जिसकी छत खाली पड़ी है. तो आप इसे अपनी आय के स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं. जी हां, आप अपनी खाली छत से पैसे कमा सकते हैं. तो आइये इस बेहतरीन आइडिया के बारें में जानते हैं.

छत से कैसे कमाएं पैसा (How to earn money from roof)

वैसे तो ऐसे कई व्यवसाय हैं, जिनके लिए आपकी खाली छत को एक मजबूत संसाधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन आप अगर उसका ढंग से उपयोग करें, तो यह आपकी कमाई बढ़ाने का एक अच्छा जरिया बन सकता है.

छत पर बिज़नेस (Terrace Business Ideas)

अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि आखिर आपको अपनी छत पर कौन सा व्यवसाय करना चाहिए. जिससे आपको धन लाभ हो तो यह लेख आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहा है. हम आपके लिए एक खाली छत पर करने के लिए तीन व्यवसायों के बारे में जानकारी लेकर आए हैं. इन सभी व्यवसायों के माध्यम से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं.

टेरेस गार्डनिंग (Terrace Gardening)

टेरेस गार्डनिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके लिए आपको छत पर ग्रीनहाउस तैयार करना होगा, जहां पॉलीबैग में सब्जी के पौधे लगाए जाएंगे.  इनकी सिंचाई के लिए ड्रिप सिस्टम लगाना होगा. साथ ही तापमान और नमी को नियंत्रित करने के लिए उपकरण लगाए जा सकते हैं.

इसके अलावा जैविक खाद की व्यवस्था करनी होगी जो उनके लिए अच्छा है. पौधों को मच्छरों या अन्य बीमारियों से बचाने के लिए कीटनाशकों का प्रयोग भी कर सकते हैं. आप सोशल मीडिया के जरिए मार्केटिंग कर सकते हैं. इसके अलावा आप शहर के कुछ होटलों आदि से भी संपर्क कर सकते हैं.

सौर संयंत्र (Terrace Solar Plant)

आप अपनी खाली छत को सोलर प्लांट में बदल सकते हैं. इससे कमाने के लिए आप अपने क्षेत्र के डिस्कॉम से संपर्क कर बिजली दे सकते हैं.

डिस्कॉम आपके घर पर एक मीटर लगाएगा, जिससे यह पता चलेगा कि आपने डिस्कॉम को कितनी बिजली दी है और उसी के अनुसार आपको भुगतान भी किया जाएगा. दिल्ली में डिस्कॉम 5.30 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करते हैं. इस कारोबार में 70 से 80 हजार रुपये प्रति किलोवाट की दर से निवेश होता है. आप अपने पड़ोसियों को भी बिजली बेच सकते हैं.

मोबाइल टावर (Terrace Mobile Tower)

टावर लगाने के लिए आप अपनी छत मोबाइल कंपनियों को किराए पर भी दे सकते हैं. कंपनियां आपको किराए के रूप में अच्छी खासी रकम देती हैं. हालांकि इसके लिए आपको आस-पड़ोस के लोगों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के साथ ही स्थानीय नगर निगम से अनुमति लेनी होगी. इसमें आपके और कंपनी के बीच एग्रीमेंट होता है और उसी के आधार पर आपको रेंट मिलता है.

बैंक कुछ व्यवसायों के लिए ऋण भी करते हैं प्रदान (Banks also provide loans for certain businesses)

दिलचस्प बात यह है कि बैंक इनमें से कुछ व्यवसायों के लिए ऋण भी प्रदान करते हैं.

बाजार में ऐसी एजेंसियां भी हैं जो आपकी छत की पहचान करती हैं और आपको व्यवसाय प्रदान करती हैं. ये ऋण आप सौर उद्योग से लेकर दूरसंचार उद्योग, कृषि उद्योग, रियल एस्टेट उद्योग तक प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: Earn lakhs on an empty terrace, you will get huge profits from rooftop

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters