Rural Industry

दाल व्यवसाय शुरू कर कमाए 50 हजार रूपये महीना

हम भारतवासी दाल और उससे बने उत्पाद को बड़ा पसंद करते हैं. इसलिए पिछले कुछ सालों से इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है. जिसकी बदौलत इसके दाम में भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

दालें भारतीय परिवारों की सामान्य जरुरत है , परिवार के बड़े कहते हैं की हम तो दाल रोटी खाकर अपना गुजारा कर लेंगे इसके, यह ऐसा आहार है जिसको अमीर और गरीब दोनों पसंद करते हैं. दाल से कई तरह के उत्पाद बनाये जाते है . इसलिए इससे जुड़े उद्योग अक्सर सफल हो जाते है. आज हम आपको बताते हैं दाल व्यवसाय की शुरुआत कैसे की जा सकती है. यदि दाल  का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप इसको छोटे स्तर से शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपना व्यवसाय  खड़ा कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप दालों का व्यवसाय शुरू कर 50  हजार प्रति माह कमा सकते हैं.

दालों का व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना होगा जैसे की सामान्य जानकारी होना आवश्यक है. जैसे की बाजार का ज्ञान और दालों के भाव में उतार-चढाव की जानकारी होना अति आवश्यक है. इस व्यवसाय को  शुरू करने के लिए दुकान चाहिए होगी। अगर आपके पास अपनी दुकान है तो आप किराए से बच जाएंगे। वहीं, आप कि‍राए पर दुकान लेकर  भी काम शुरू कर सकते हैं। आप अपने एरिया के आसपास दुकान ले सकते हैं. दुकान लेने से पहले यह जरूर देख लें कि यह थोड़ा मार्किट एरिया में हो और उचित दूरी पर कोई और दूकान न हो.

 

चाहिए होंगे ये लाइसेंस

दुकान चलाने और बिजनेस करने के लिए आपको जीएसटी नंबर चाहिए होगा. जीएसटी नंबर जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मिल जाएगा। खुली दाल या प्लास्टिक पैक दाल पर जीएसटी नहीं लगता. यदि आप अपना ब्रांड बनाकर दाल बेचते हैं तब आपको जीएसटी की आवश्यकता पड़ती है ब्रांडेड दाल बेचने पर 5 फीसदी जीएसटी लगता है.

अगर किराए की दुकान पर कारोबार कर रहे हैं तो रेन्ट एग्रीमेंट चाहिए होगा. एमसीडी से दुकान चलाने का लाइसेंस भी लेना होगा.

इसके अलावा फूड लाइसेंस सरकारी फूड अथॉरिटी एफएसएसएआई से लेना होगा.

कहा से लाये डाल

लगभग  सभी राज्यों में दालों की मिल होती है जो पॉलिश्ड दाल होलसेल और रिटेल मार्केट में सप्लाई करते हैं. इसकी जानकारी आपको आसानी से मिल जाएगी. इन दाल मीलों से संपर्क करके आप बल्क में दाल माँगा सकते हैं, अन्यथा आप अपने एरिया के दालों के होलसेल बाजर से दाल मंगा सकते हैं. दालें इंपोर्टर से भी खरीद सकते हैं. दाल निर्यातकों की जानकारी आपको आसानी से इंडियन पल्सेस एंड ग्रेन एसोसिएशन की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगी.

इन्वेस्टमेंट और कमाई

दालों का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में काम से अकम  5 से 6  लाख रुपए की आवश्यकता होगी. 5-6  लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में हर महीने 50 हजार रूपये  तक आसानी  से कमाए जा सकते हैं. दाल के  दाम बढ़ने के बावजूद भी इसकी मांग बढ़ी है. इसलिए इसकी बिक्री अच्छी हो जाती है .  यदि हम मार्जिन की बात करें तो होलसेल बाजार या मिलों से लेकर रिटेल में 100 रुपए की सेल में 10 से 25 रुपए का मार्जिन मिलता है.

अपना ब्रांड बना कर शुरू कर सकते हैं कंपनी

यदि आप अपने व्यवसाय को बड़ा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपना ब्रांड नाम भी तैयार कर सकते हैं इसके लिए  पैकेजिंग मशीन खरीदकर ब्रांड नाम के साथ भी दालें बेच सकते हैं. दालों की गुणवत्ता अच्छी होने पर लंबे समय में इसका फायदा मिलता है जिससे आपका व्यापार दोगुना हो जाता है.

ऑनलाइन बाजार में बेंचे अपना ब्रांड

 यदि आप दाल का अपना एक ब्रांड बना चुके है तो आपके लिए मार्किट के अच्छे अवसर है  आप अपने ब्रांड को ऑनलाइन मार्किट जैसे बिग बाजार, बिग बास्केट आदि पर बेच सकते हैं क्योंकि शहरी क्षेत्रों में पैक्ड दालों की  मांग  बढ़ती जा रही है.इससे आपको अच्छा मार्जिन मिल जाता है. 

यदि आप अपना दाल मिल लगाना चाहते हैं तो इससे भी आपको अच्छी कमाई हो सकती है. इसकी जानकारी हम आपको दूसरे लेख में देंगे. 

 

 

 

 

 



Share your comments