Rural Industry

पौधों की नर्सरी से होगी कम लागत में बंपर कमाई, ये रहा तरीका

nursary

बढ़ते हुए प्रदूषण और स्मॉग के कारण घरों एवं ऑफिस में प्लांट्स लगाने का चलन  गत कुछ सालों में बढ़ा है. लोग अपने आस-पास हरे-भरे पौधों को लगाना इसलिए भी पसंद करते है. क्योंकि इससे अवसाद एवं डिप्रेशन से छुटकारा मिलता है. शायद यही कारण है कि इन दिनों नर्सरी का बिजनेस खूब फल-फूल रहा है. अगर आप भी कम पैसों में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो चलिए आज़ हम आपको बताते हैं कि कैसे नर्सरी का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

आधा कट्ठा जमीन भी है पर्याप्तः

इस काम को करने के लिए बहुत अधिक भूमि की आवश्यक्ता नहीं है. आप चाहें तो आधा कट्ठा जमीन में भी नर्सरी शुरू कर सकते हैं. अगर आप बड़े स्तर पर ये काम करना चाहते हैं तो 2 से 3 कट्ठा जमीन पर्याप्त है. इस बिजनेस का सबसे अच्छा फायदा ये है कि इसके लिए आपको किसी तरह के लाइसेंस की जरूरत नहीं है. ना ही आपको किसी विशेष परमिट की आवश्यकता है.

nursary

कैसे शुरू करें नर्सरी का बिजनेसः

इस काम को आप स्वयं अपने स्तर पर भी कर सकते हैं. हर धंधें की तरह यहां भी शुरूआत में थोड़ा बहुत इंवेस्टमेंट लगेगा. अगर आप छोटे स्तर पर बिजनेस करना चाहते हैं तो 10 से 15 हजार रूपये के आसपास आपकी लागत आ सकती है. जबकि बड़े स्तर पर अगर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो 30 से 35 हजार लग सकते है. आपको किस तरह के पौधें लगाने हैं ये आप पर निर्भर करता है, लेकिन  इन दिनों तुलसी, गेंदा, गुलाब, चमेली, सुरजमुखी और चंपा आदि की भारी मांग है. अगर आप चाहें तो गमलों पर रंग-बिरगें डिजाइन बनाकर उन्हें प्यारा लुक दे सकते हैं. इससे आपके पौधें जल्दी बिकेंगें.

इतनी होगी कमाईः

इस धंधें में कमाई की कोई सीमा नहीं है. लेकिन एक औसत निकाला जाए तो हर महीने आप 40 से 45 हज़ार रूपये आराम से कमा सकते हैं.



Share your comments