1. ग्रामीण उद्योग

Rural Business Idea: गांव व शहर के लोग एक बार के निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, पाएं 40 साल तक मुनाफा

Rural Business Idea 2022: अगर आप भी खेती-बाड़ी में हाथ आजमा कर सालों-साल तक लाखों रुपये कमाना चाहते हैं, तो कृषि जागरण इस लेख में एक बिजनेस आइडिया बताने जा रहा है.

अनामिका प्रीतम
Bamboo Farming Business
Bamboo Farming Business

आजकल नौकरी से किसी की भी जरूरत पूरी नहीं हो पा रही है. यही वजह है कि लोग नौकरी के साथ-साथ बिजनेस की ओर भी रूख कर रहे हैं. ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसमें बस एक बार निवेश करने से ही आप 40 साल बाद तक लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.  

बांस की खेती का व्यवसाय कर देगा आपको मालामाल (Bamboo farming business will make you rich)

जी हां, हम बांस की खेती की बात कर रहे हैं. बांस भारत में व्यावसायिक रूप से उगाई जाने वाली फसलों में से एक है. भारत चीन के बाद दुनिया में बांस का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है. एक अनुमान के मुताबिक, देश में बांस का वार्षिक उत्पादन लगभग 3.23 मिलियन टन है. भारत के पूर्वोत्तर राज्य में सबसे ज्यादा बांस का उत्पादक होता है. ऐसे में आप भी बांस की खेती कर लाखों का महीना सालों तक कमा सकते हैं. खास बात यह है कि गांव व शहर, दोनों जगह के लिए यह बिजनेस एक ऐसा विकल्प साबित हो सकता है. तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

इस तरीके से करें बिजनेस शुरू  

बांस की खेती का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास जमीन यानी की खेत होना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास कम खेत भी है, तो भी आप इसकी खेती आसानी से कर सकते हैं. इसको आप खेतों के मेड़ पर मुख्य फसल के साथ लगा सकते हैं.

बांस की खेती के तीन फायदे

मान लिजिए की आपने अपने खेत में कोई और फसल लगाई है, तो भी आप इसकी खेती उन फसलों को बिना नुकसान पहुंचाए खेत के किनारे-किनारे लगाकर कर सकते हैं. इससे आपको तीन फायदें होंगे, पहला मुख्य फसल को भी कोई नुकसान नहीं होगा, दूसरा इससे बांस की खेती भी हो जाएगी और तीसरा बांस के पेड़ खेत के किनारे लगाने से आवारा पशु आपकी फसलों को नुकसान भी नहीं पहुंचा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Business idea : वेस्ट फूलों से शुरू करें अगरबत्ती का बिजनेस जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

इस महीने ही करें बिजनेस की शुरुआत

आमतौर पर बांस की रोपाई बरसात के मौसम में की जाती है. आप बांस के पौधे को बीज, कटिंग या राइज़ोम से लगा सकते हैं. बांस के पौधे कुछ सालों के अंदर ही तैयार हो जाते हैं, इसलिए बांस को पृथ्वी पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला लकड़ी का पौधा भी माना जाता है. ऐसे में आप अभी चल रहे मानसून सीजन में बांस की रोपाई कर इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

कितना मिलता है मुनाफा

एक अनुमान के मुताबिक, एक एकड़ में बांस के 175 से 250 पौधे आसानी से लगाया जा सकता है. बांस के पौधे लगाने के 3 से 4 सालों के अंदर ही बांस की फसल बाजार में बेचने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाती है. इसके बाद आप आसानी से 30 से 40 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. बांस को 'गरीब आदमी की लकड़ी' भी माना जाता है. ऐसे में इसकी डिमांड हर वक्त बाजार में अमीर और गरीब सभी वर्गों में बनी रहती है. 

यहां आपको ये भी बता दें कि बांस के पेड़ की उम्र करीब-करीब 40 साल होती है. ऐसे में आप इससे 40 सालों तक मुनाफा ले सकते हैं.

English Summary: Bamboo Farming Business: Invest just once, will get bumper profits for 40 years Published on: 07 July 2022, 03:25 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News