MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

World Day Against Child Labour 2023: बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस मनाने का उद्देश्य, इस बार की थीम और महत्व

हर साल 12 जून को बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस मनाया जाता है. इसे विश्व बाल श्रम निषेध दिवस भी कहा जाता है. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

अनामिका प्रीतम
World Day Against Child Labor 2023
World Day Against Child Labor 2023

बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस (World Day Against Child Labour) जागरूकता बढ़ाने और बाल श्रम के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हर साल 12 जून को मनाया जाता है. यह अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की एक पहल है और दुनिया भर के विभिन्न संगठनों, सरकारों और व्यक्तियों द्वारा समर्थित है.

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का उद्देश्य

बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस (विश्व बाल श्रम निषेध दिवस) का प्राथमिक उद्देश्य बाल श्रमिकों की दुर्दशा को उजागर करना और विश्व स्तर पर बाल श्रम को खत्म करने के प्रयासों को बढ़ावा देना है. बाल श्रम से तात्पर्य ऐसे काम से है जो बच्चों के लिए मानसिक, शारीरिक, सामाजिक या नैतिक रूप से हानिकारक हो और उनकी शिक्षा में बाधा उत्पन्न करता हो. यह बच्चों को उनके बचपन, उनकी क्षमता और उनकी गरिमा से वंचित करता है और इसे उनके अधिकारों का उल्लंघन माना जाता है.

इसलिए इस दिन बाल श्रम के परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाने और बच्चों के अधिकारों की वकालत करने के लिए विभिन्न अभियान और  कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. गरीबी, शिक्षा की कमी और अपर्याप्त सामाजिक सुरक्षा सहित बाल श्रम के मूल कारणों को दूर करने के लिए सरकारें, गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) और कार्यकर्ता मिलकर काम करते हैं.

ये भी पढ़ें: National Best Friend Day 2023: इन संदेशों के साथ लुटाएं अपने सबसे घनिष्ठ मित्र पर प्यार, जानें इसे मनाने का उद्देश्य और महत्व

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस का महत्व

बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस व्यक्तियों, समुदायों और सरकारों को बच्चों की रक्षा करने और एक ऐसी दुनिया बनाने की उनकी जिम्मेदारी के लिए याद दिलाने का काम करता है, जहां हर बच्चा एक सुरक्षित और पोषण वाले वातावरण में विकसित हो सकता है. यह बाल श्रम को खत्म करने के लिए सहयोग और सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता पर बल देता है और बच्चों को वे अवसर प्रदान करता है जिससे वे बेहतर भविष्य के हकदार बन सकें.

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2023 की थीम

इस साल विश्व बाल श्रम निषेध दिवस की थीम सभी के लिए सामाजिक न्याय, बाल श्रम का खात्मा!(Social Justice for All, End Child Labour!) है.

बाल श्रम कम करने के लिए निम्न पॉइंट्स पर गौर करने की जरूरत

बाल श्रम का मुकाबला करने के प्रयासों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुंच को बढ़ावा देना

बच्चों के अधिकारों की रक्षा करने वाले कानूनों और नीतियों को लागू करना

श्रम मानकों में सुधार करना

कमजोर परिवारों को सामाजिक सहायता प्रदान करना

बाल श्रम से मुक्त नैतिक आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए उपभोक्ताओं और व्यवसायों के बीच जागरूकता बढ़ाना

English Summary: World Day Against Child Labor 2023: Purpose, theme and importance of celebrating World Day against Child Labor Published on: 10 June 2023, 03:21 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News