1. विविध

लाभदायक होने के साथ कई रोगों की वजह भी हैं हल्दी

हल्दी रसोई की शान होने के साथ-साथ कई चामत्कारिक औषधीय गुणों से भरपूर होती  है. इसको आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही एक चमत्कारिक पदार्थ के रूप में मान्यता प्राप्त है. ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी अनेक बीमारियों के इलाज़ में काम आती है. वहीं लोग हल्दी के कैप्सूल, हल्दी वाला दूध आदि के रूप में भी इसका इस्तेमाल करते हैं हालांकि भले ही एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन  नुकसान भी पहुंचाता है.

1. कैसा सेवन है फायदेमंद?

एंटीऑक्सिडेंट हल्दी में कर्क्यूमिन नामक तत्व पावरफुल मात्रा में शामिल होता है. इसका एक दिन में सिर्फ 500 से 1,000 मिलीग्राम कर्क्यूमिन की मात्रा उचित मानी जाती है. ऐसे में इसका अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता हैं. गांठ वाली ताजी हल्दी में औसतन 200 मिलीग्राम कर्क्यूमिन होता है हालांकि यह हल्दी की क्वालिटी पर निर्भर करता है.

2. मसालों के साथ लेने पर फायदा

कर्क्यूमिन की मात्रा अधिक होने के वजह से कई बार हल्दी ठीक से पच नहीं पाती जिस वजह से पेट संबंधी समस्याएं होने लगती है. इसका सबसे अच्छा विकल्प है कि आप इसे किसी अन्य मसाले जैसे काली मिर्च का साथ लें. ऐसे हल्दी कैप्सूल मौजूद है, जिसमें काली मिर्च भी शामिल होती है.

3. इस्तेमाल करने से पहले सतर्कता

बाजार में मिलने वाले कैप्सूल ब्रांड भले ही इसके प्योर होने का दावा करते हैं कि लेकिन कई बार इन कैप्सूल में 20 ग्राम शुगर व अन्य कई ऐसे पदार्थ शामिल होते हैं जो सेहत के लिए नुकसान देह माने जाते हैं इसलिए इसका सेवन करने से पहले पूर्ण जांच जरूर कर लें.

4. हल्दी के नुकसान

हल्दी की जरूरत से ज्यादा सेवन करने से सेहत संबंधी कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं. जानें, क्या है इसके साइड इफैक्ट.

- पेट खराब

हल्दी का जरूरत से ज्यादा और लगातार सेवन करने से पेट खराब रह सकता है. इसका पाचन क्रिया पर भी बुरा प्रभाव पड़ने लगता है. इसके वजह से डायरिया, गैस और कब्ज की समस्या होना आमबात है.

- ब्लड शुगर का स्तर कम होना 

जो लोग जरूरत से ज्यादा हल्दी का सेवन करते हैं उनमें ब्लड शुगर काफी कम हो जाती है. जिससे बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है.

- खून की कमी की समस्या 

जो लोग पहले ही एनीमिया की समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी के सेवन से दूर रहें. इससे खून की कमी की परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है.

5. हल्दी के फायदे

- कैंसर से बचाव

हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन कैंसर से बचाव करने में सहायक है. कैंसर और ट्यूमर कोशिकाओं का विकास कम करने में यह बहुत मददगार है.

- गठिया में लाभकारी

इसके एंटी-इफ्लेमेटरी गुण जोड़ों का दर्द और गठिया के लिए भी बहुत फायदेमंद है. हल्दी शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करके सूजन से राहत दिलाने का काम करती है.

- कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

खाने में हल्दी का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है. बढ़ा हुआ कोलेस्टरॉल लेवल दिल संबंधित कई तरह को रोगों का कारण बनता है.

- प्रतिरोधक क्षमता मजबूत

रोगों से बचाव करने के लिए शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत जरूरी है. हल्दी में लाइपोपॉलीसकराइड (lipopolysaccharide) नामक एक पदार्थ होता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.

(कुछ ऐसी ही हैल्थ से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.krishijagran.com पर हमसे जुड़ सकते हैं.)

विवेक कुमार राय, कृषि जागरण

English Summary: The benefits of many diseases as well as being beneficial are turmeric

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News