Others

सबसे सस्ता मोबाइल टैरिफ प्लान यहां पता करें...

टेलीकॉम नियामक ट्राई ने एक पोर्टल बनाया है। यहां आप मोबाइल कंपनियों के टैरिफ की तुलना करके अपने लिए सस्‍ता प्‍लान चुन सकते हैं। इसमें आप विभिन्‍न सर्विस एरिया के अलग-अलग मोबाइल कंपनियों द्वारा दिए जा रहे टैरिफ प्‍लानों की तुलना कर सकेंगे।

ट्राई ने यह कदम बड़ी संख्‍या में मौजूद अलग-अलग कंपनियों के विभिन्‍न टैरिफ प्‍लान में पारदर्शिता लाने के लिए उठाया है। उम्‍मीद है कि इससे बड़ी संख्‍या में मोबाइल उपभोक्‍ताओं को लाभ होगा। टेलीकॉम रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने अपने एक वकतव्‍य में कहा कि मोबाइल उपभोक्‍ता अब एक ही जगह www.tariff.trai.gov.in  पर अलग-अलग लाइसेंस्‍ड सर्विस एरिया (एलएसए) के विभिन्‍न टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (टीएसपी) के उपलब्‍ध ऑफर में से सस्‍ता प्‍लान चुन सकेंगे।

ट्राई ने कहा कि हम टेलीकॉम सेक्‍टर में पारदर्शिता के लिए हमारी प्रतिबद्धता है। कोई भी इस पोर्टल पर जाकर हर प्रकार के मोबाइल या लैंडलाइन टैरिफ की तुलना कर सकते हैं और उस तुलना की रिपोर्ट को डाउनलोड करके प्रिंट भी ले सकते हैं। वर्तमान में विभिन्‍न ऑपरेटर्स अपने टैरिफ की जानकारी अपनी साइट पर भी देते हैं। ट्राई का मानना है कि पोर्टल पर एक जगह हर कंपनी के हर टैरिफ के आ जाने से न सिर्फ मोबाइल ग्राहकों को फायदा पहुंचेगा बल्कि इससे टैरिफ प्‍लान करने में मोबाइल कंपनियों को भी लाभ मिलेगा।

शुरुआत में पोर्टल पर दिल्‍ली सर्किल का टैरिफ डाटा मौजूद होगा। इसके बाद नई साइट के बारे में फीडबैक मांगा जाएगा। उपभोक्‍ताओं से बीटा साइट के वर्जन के बारे में फीडबैक लिया जाएगा। इसके इसके बाद साइट को पूरे देश के सर्किल जोड़े जाएंगे। इस पोर्टल के बीटा वर्जन में सिर्फ दिल्‍ली सर्किल के टेलीकॉम ऑपरेटर्स द्वारा दिए गए टैरिफ के आंकड़े उपलब्‍ध कराए गए हैं।



English Summary: terrif plan

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in