MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. विविध

Watermelon: तरबूज अंदर से लाल व मीठा है कि नहीं, ऐसे करें पता

Watermelon: अगर आपको तरबूज खरीदने के दौरान यह नहीं पता चल पाता है कि वह अंदर से लाल व मीठा है कि नहीं. तो घबराएं नहीं हम आपके लिए कुछ बेहतरीन ट्रिक लेकर आए हैं, जिसे आप सरलता से पता कर सकते है कि तरबूज अंदर से कैसा है...

लोकेश निरवाल
तरबूज के अंदर के रंग व मिठास की ऐसे करें पहचान
तरबूज के अंदर के रंग व मिठास की ऐसे करें पहचान

Watermelon: गर्मियों के सीजन में बाजार में तरबूज की मांग काफी अधिक रहती है. लोगों के द्वारा तरबूज को गर्मी के सीजन/Summer Season में काफी अधिक खाया जाता है. लेकिन लोगों को तरबूज खरीदते समय हमेशा यह डर रहता है कि तरबूज अंदर से मीठा व लाल रंग का होगा की नहीं. देखा जाए तो ऐसी भी कुछ देसी ट्रिक या या फिर आप इन्हें देसी जुगाड़ भी कह सकते हैं, जिससे पता चलेगा कि फल मीठा है या नहीं.

आइए तरबूज की इन बेहतरीन ट्रिक के बारे में विस्तार से जानते हैं ताकि आप भी बाजार में सरलता से इन देसी ट्रिक्स की मदद से तरबूज अंदर से मीठा है कि नहीं इसके बारे में पता कर सकते हैं.

तरबूज अंदर से मीठा है कि नहीं पहचाने की ट्रिक

तरबूज को आवाज से पहचाना जा सकता है कि वह अंदर से मीठा है या फिर नहीं. इसके लिए आपको तरबूज को हल्के हाथ से थपथपाकर है अगर आवाज ढक-ढक जैसी आती है, जो समझ जाए कि तरबूज अंदर से लाल है. वहीं, अगर अंदर से खोखली आवाज आती है, तो तरबूज अंदर से कच्चा हो सकता है.

दूसरा तरीका है कि आप तरबूज के पीले रंग के हिस्से को देखें . अगर वह पीला रंग गहरा और चमकीला है, तो समझ जाए की तरबूज अंदर से लाल है और खाने में मीठा होगा.

अगर तरबूज का आकार गोल और सममित है, तो तरबूज अंदर से लाल होगा.

तरबूज का आकार अगर अंडाकार या फिर अनियमित है, तो समझ जाए कि तरबूज सही से पक्का नहीं है.

तरबूज के डंठल से भी आप इसकी मिठास और रंग का पता लगा सकते हैं. अगर डंठल सूखा और मुड़ा हुआ है, तो तरबूज अंदर से लाल है.

तरबूज के वजन से भी आप इसके रंग व मिठास का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको तरबूज को उठाकर हिसाब लगाना है कि वह भारी है या फिर हल्का है. अगर तरबूज हल्का है, तो तरबूज अंदर से कच्चा रहने की संभावना है.

English Summary: How to identify the color and taste of watermelon farming tarbooz ke fayde Published on: 04 April 2024, 04:12 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News