आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

भारतीय सिनेमा का हीरो न.-1

'गोविंदा'- यह वह नाम है जो तब तक याद रखा जाएगा जब तक भारतीय सिनेमा रहेगा. भारतीय सिनेमा की जबसे शुरुआत हुई तब से लेकर आज तक कईं बेहतरीन अभिनेताओं ने अपने अभिनय से भारतीय सिनेमा का गौरव बढ़ाया है. परंतु कुछ कलाकार ऐसे होते हैं जिनकी कला और प्रतिभा का कोई सानी नहीं होता. उनकी हर अदा चाहे वो हाव-भाव हो,नृत्य हो या फिर संवाद, वो लोगों के दिलों पर छा जाते हैं. कहते हैं कि हर अभिनेता का एक दौर होता है जैसे दिलीप कुमार का दौर, राजेश खन्ना का दौर और अमिताभ बच्चन का दौर. परंतु गोविंदा ने सिनेमा जगत में अपनी अदाकारी से जो अमिट छाप छोड़ी, वह आज तक बरकरार है. उनके द्धारा निभाए गए किरदारों और उनकी फिल्मों को आज भी उतना ही प्यार मिलता है जितना पहले मिलता था. गोविंदा का जन्म कब,कहां हुआ यह तो आपको इंटरनेट और दूसरे माध्यमों से पता चल ही जाएगा परंतु वह आज भी इतने प्रशंसनीय कैसे हैं, हम आपको बताएंगे.

क्यों अलग हैं गोविंदा

फिल्म जगत में मात्र एंट्री पाने के लिए ही लोग सालों लगा देते हैं और फिर मुख्य अभिनेता के लिए तो न जाने कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं क्योंकि मुख्य अभिनेता को हंसाने,रुलाने,लड़ने और नाचने-गाने में माहिर होना पड़ता है और गोविंदा में यह सभी गुण मौजूद हैं. गोविंदा के अलग   होने का एक कारण उनकी यही प्रतिभाएं हैं. वह भारतीय सिनेमा के एकलौते ऐसे अभिनेता हैं जिनके बारे में यह कहा गया कि यदि गोविंदा किसी दूसरे अभिनेता के साथ एक ही फिल्म में नज़र आते हैं तो फिर दूसरे कलाकार को कोई नहीं देखता, और इसे स्वंय महानायक अमिताभ बच्चन भी मान चुके हैं.

सदाबहार है 'गोविंदा डांस'

गोविंदा की प्रसिद्धि के पीछे एक बहुत बड़ा कारण उनकी नृत्य कला है. गोविंदा को शुरु से ही नृत्य का शौक था और जबसे उन्होने फिल्मों में कार्य करना आरंभ किया, नृत्य अवश्य किया और साथ ही साथ पंडित लच्छू महाराज से नृत्य कला सिखते रहे. एक समय ऐसा आया जब लोग उनकी अदाकारी के ज़्यादा उनका डांस देखने सिनेमाघर जाने लगे. अदाकारी में गोविंदा पहले से ही काफी लोकप्रिय थे परंतु उनके डांस ने उन्हें बहुत लोकप्रिय बना दिया और उसका असर आज तक दिखता है. आजकल सोशल साइट्स पर गोविंदा डांस के नाम से कईं ऐसे लोग हैं जो गोविंदा जैसा डांस कर रहे हैं और खूब लोकप्रियता बटोर रहे हैं।

कुछ यादगार फिल्में

 गोविंदा ने जब फिल्में करना शुरु किया तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक समय ऐसा आया जब गोविंदा ने एक ही दिन में 32 फिल्में साइन कर दी और यह आज तक एक रिकॉर्ड है। गोविंदा की कुछ चुनिंदा यादगार फिल्में हैं - स्वर्ग, खुदगर्ज़, हीरो नं.-1, आंटी नं.-1, दूल्हे राजा, कुंवारा, राजा बाबू, आखें, पार्टनर आदि. आज उनके 55वें जन्मदिन पर कृषि जागरण की और से उन्हें बहुत-बहुत बधाई.

गिरीश पांडे, कृषि जागरण

English Summary: Govinda 55th birthday celebration hero no,1

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News