1. ख़बरें

किसानों की पसंद बनी X35 मूली, बढ़ रहा है उत्पादन

ब्रैसीसेकी परिवार (Brassicaceae family) से संबंध रखने वाली मूली भारत की एक प्रमुख सब्जी है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. विशेषज्ञों की माने तो मूली के सेवन से बवासीर और कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है. इतना ही नहीं ये हमारे शरीर को भी कई तरह की बीमारियों से बचाती है. दुनिया भर में मूली की कई अलग-अलग किस्में मौजूद है. इनके आकार, रंग और वजन में भी बहुत भिन्नता पाई जाती है. 

सोमानी ने मूली X 35 का किया अविष्कार 

वैसे मूली को लेकर तरह-तरह के शोध होते रहते हैं. भारत के कई कृषि वैज्ञानिक लंबे समय से मूली पर तरह-तरह के रिसर्च कर रहे हैं. इसी क्रम में सोमानी कनक सीड्स प्राइवेट लिमिटेड ने नई मूली का अविष्कार किया है. सोमानी ने मूली X 35 का अविष्कार किया है जो बहुत कम समय में ही नए कीर्तिमान रच रही है. इस मूली को किसानों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है.

किसानों को आ रहा है पसंद

जौनपुर जिले के अलावा कई और जिलों में भी मूली की इस किस्म से किसानों को लाभ हो रहा है. X35 की बुवाई भी आसान है. कंपनी की माने तो मूली की कई किस्में बाजार में उपलब्ध है लेकिन X 35 कई कारणों से विशेष और किसानों के लिए फायदेमंद है. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बहुत कम समय में ये उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, पंजाब हरियाणा,पश्चिम बंगाल समेत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ औक झारखंड जैसे राज्यों में किसानों की पहली पसंद बनी हुई है.

क्या है इसकी खासियत

मूली X35 की सबसे बड़ी खासियत इसकी लंबाई है. वहीं इसका रंग भी बहुत ज्यादा सफेद है. रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होने के साथ ही इसमें कीट लगने की संभावना कम होती है. इसके बीजों का अंकुरण क्षमता अधिक होता है.

English Summary: x35 Radish Farming; Planting Care Harvesting Guide know more about it

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News