1. ख़बरें

पंजाब नेशनल बैंक महिलाओं को बिजनेस शरू करने के लिए इन योजनाओं के जरिए दे रही है पैसा

बिजनेस करने के साथ-साथ उसे सफल बनाने में देश कि महिलाएं भी काफी आगे बढ़ गई हैं. इन दिनों हमने महिलाओं की कई ऐसी सफलता की कहानियां पढ़ी हैं जिसमें महिलाओं ने कई बिजनेस को सफलतापूर्वक करके दिखाया है जिसकी राह कठीन थी. महिलाएं बिजनेस के जरिए ना सिर्फ सफलता हासिल करती हैं बल्कि वो अपने आपको बिजनेस के बदौलत सशक्त भी बनाती हैं. वहीं कुछ महिलाओं के पास बिजनेस करने का सफल आईडिया तो होता है लेकिन वो आर्थिक तौर पर कमज़ोर होने के कारण नहीं कर पाती हैं. ऐसे ही कई महिलाओं को आत्मनिर्भर और सोडियम सशक्त बनाने के लिए सरकार पूरे देश में कई तरह कि योजनाएं चलाई जा रही हैं. महिलाओं के लिए बैंकों के द्वारा भी कई तरह की स्कीमें चलाई जा रही हैं जिसका लाभ वो आसानी से ले सकती हैं.बैंकों द्वारा महिलाओं के लिए कई तरह कि स्कीम समय-समय पर निकाली जाती है. जिससे उनको लाभ मिल सके. देश की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने महिलाओं के लिए चार तरह की योजनाओं को लॉन्च कर रखा है. आइये विस्तार से जानते हैं इन योजनाओं के बारे में :

पीएनबी महिला उद्यमी निधि स्कीम

यह स्कीम ऐसी महिलाओं के लिए शुरू की गई है जो छोटे स्तर पर अपना बिजनेस करना चाहती हैं. बैंक द्वारा महिलाओं को उनके नये बिजनेस को शुरू करने में मदद किया जाता है. इसके साथ ही नई तकनीक, व्यापार को बढ़ाना और नए हुनर को लेने में मदद करना शामिल है.

पीएनबी महिला समृद्धि योजना

महिला समृद्धि योजना के अंतर्गत बैंक द्वारा चार स्कीम चलाई जा रही हैं. योजना के तहत किसी भी व्यापार या फिर बिजनेस यूनिट में इंफ्रास्ट्रक्चर को सेट अप करने में मदद मिलती है.

क्रेच शुरू करने की स्कीम

इन दिनों क्रेच का बिजनेस भी खूब प्रचलन में है. अगर आप महिला के तौर अपने घर या फिर बाहर क्रच खोलना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक आपको मदद करेगा. बिजनेस आसानी से शुरु किया जा सके इसके लिए बैंक महिला को बेसिक सामान, बर्तन, स्टेशनरी, फ्रिज, कूलर व पंखे, आरओ और ग्रोथ मॉनिटर करने में मदद करता है.

पीएनबी महिला सशक्तिकरण अभियान

इस स्कीम के तहत महिलाओं को उनका बिजनेस को आगे शुरू करने के लिए अतिरिक्त वित्तीय सहायता मिलती है. इस स्कीम के तहत बैंक द्वारा गैर-कृषि कार्यों को करने में सहायता मिलती है लेकिन मदद के तौर पर ऐसे बिजनेस का चुनाव किया जाता है. जिसे स्वंय सहायता समूह या फिर नॉन प्रॉफिट संस्थानों के जरिए चलाया जाता है.  

English Summary: women can startup their business through PNB schemes

Like this article?

Hey! I am आदित्य शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News