1. Home
  2. ख़बरें

सावधान! अगर ये नबंर डायल किया तो आपका WhatsApp अकाउंट हो जाएगा हैक...

सावधान! स्कैमर्स की नजर अब आपके व्हाट्सएप अकाउंट पर भी है. स्कैमर्स अब आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक करके सारा एक्सेस अपने मोबाइल में कर ले रहा है. जानें कैसे स्कैमर्स कर रहे वॉट्सऐप अकाउंट हैक...

आपके व्हाट्सएप पर स्कैमर्स की नजर
आपके व्हाट्सएप पर स्कैमर्स की नजर

WhatsApp Scam: आज के दौर में व्हाट्सएप हर किसी की जिदंगी का अहम हिस्सा है. लेकिन अब स्कैमर्स Whatsapp के जरिए नए-नए साइबर स्कैम को अंजाम दे रहे हैं. स्कैमर्स व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करके आपके व्हॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस खत्म कर दे रहे हैं, जिसको लेकर व्हाट्सएप ने यूजर्स को अलर्ट भी जारी किया है. जानें किस तरह स्कैमर्स वॉटसऐप अकाउंट हैक रहे हैं...

स्कैमर्स इस तरह कर रहे आपका अकाउंट हैक

एक रिपोर्ट के अनुसार स्कैमर्स इस स्कैम में सबसे पहले WhatsApp यूजर को एक अनजान नंबर से कॉल करते हैं, कॉल करने वाला अपने आपको ब्रॉडबैंड, केबल मैकेनिक इंजीनियर और टेलीकॉम ऑपरेटर रिप्रेजेंटेटिव बताता है.

स्कैमर यूजर को कनेक्शन कट हो जाने की बात करता है और इससे बचने के लिए स्कैमर्स यूजर को एक नंबर पर डायल करने के लिए कहता है. अधिकतर स्कैमर्स यूजर को 401* और एक मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहते हैं. जैसे ही यूजर स्कैमर्स के बताए गए नबंर को अपने मोबाइल में डायल करता है वैसे ही यूजर का वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस खत्म हो जाता है और यूजर का एक्सेस स्कैमर अकाउंट में फॉरवर्ड हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि 401* कोड के बाद आप जिसका भी नंबर डायल करेंगे, आपकी सारी कॉल्स उस पर ट्रांसफर हो जाती है.

इस तरह आपका व्हॉट्सऐप अकाउंट हो सकता है हैक
इस तरह आपका व्हॉट्सऐप अकाउंट हो सकता है हैक

यानी 401* एक कॉल डायवर्ट का कोड है जिसको स्कैमर्स अपने मोबाइल नंबर के साथ डायल करने के लिए कहते हैं. इसको डायल करते ही यूजर का कॉल स्कैमर के मोबाइल पर ट्रांसफर हो जाता है, फिर वो वॉट्सऐप से नए ओटीपी की मांग कॉल पर कर आपके वॉट्सऐप अकाउंट को अपने फोन में लॉगिन कर लेता है.

स्कैमर्स अकाउंट के साथ टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन भी सेट कर देते हैं. इससे यूजर को जल्दी अकाउंट का एक्सेस नहीं मिल पाता है. हालांकि  यूजर कंपनी को मेल कर इसकी शिकायत कर अकाउंट एक्सेस की मांग कर सकते हैं. लेकिन  इस दौरान स्कैमर्स वॉट्सऐप फ्रेंड्स से पैसे की डिमांड कर लाखों का फ्रॉड करने का प्रयास करते हैं.

English Summary: whatsapp Scam do not call this number Published on: 05 December 2022, 05:35 IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News