1. ख़बरें

Agriculture News: वरुण गांधी ने गन्ना मूल्य बढ़ाने की मांग, जानिए अन्य कृषि से संबंधित बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Varun Gandhi & Yogi

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी ने एक बार फिर किसानों के समर्थन में आवाज उठाई है. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सोशल मीडिया के माध्यम से पत्र लिखकर किसानों के समर्थन में मांगें रखी हैं. जिसमें किसानों को डीजल पर कम से कम 20 रुपए प्रति लीटर की सब्सिडी देने और गन्ना मूल्य बढ़ाकर 400 रुपए प्रति क्विंटल तक करने की मांग शामिल है.

गन्ना किसानों के 84% बकाये का हुआ भुगतान

उत्तर प्रदेश में करीब 45 लाख गन्ना किसानों के 84 फीसदी बकाये का भुगतान कर दिया गया है. योगी सरकार ने इस बात का दावा करते हुए कहा कि यह पिछले 50 वर्षों में किसी भी सरकार द्वारा एक सीजन में सबसे अधिक और तेज भुगतान है. गन्ना विभाग के मुताबिक, बीते 4 वर्षों में गन्ना किसानों को कुल 1 लाख 42 हजार 650 करोड़ रुपए का भुगतान हुआ है.

Advanta Seeds के Product से खुश हैं हरियाणा के किसान

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के भव्य कृषि मेले में 52 हजार से भी अधिक किसानों ने हिस्सा लिया, ऐसे ही हरियाणा के प्रगतीशील किसान रणधीर सिंह ने advanta seeds के product के बारे में कृषि जागरण से बातचीत के दौरान क्या कुछ कहा आइए जानते हैं.

कृषि को बढ़ावा देने हेतु सरकार ने की पहल

अरुणाचल प्रदेश में कृषि और बागवानी क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने राज्य में दो महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरुआत की है. जिनमें ‘आत्मनिर्भर कृषि योजना’ और ‘आत्मनिर्भर बगवानी योजना’ शामिल है. बता दें इन योजनाओं के लिए संबंधित विभागों को कुल 120 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गयी है.

चाय की खेती के लिए नहीं लेनी होगी बोर्ड से मंजूरी

भारत में अब चाय की खेती करने के लिए चाय बोर्ड से मंजूरी नहीं लेनी होगी. क्योंकि वाणिज्य मंत्रालय के फैसले के बाद अब चाय बोर्ड ने इस संबंध में सर्कुलर जारी कर दिया है. गौरतलब है कि भारत के कुछ ही राज्यों में पारंपरिक तौर पर चाय की खेती हो रही है. अब सरकार की कोशिश है कि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में भी चाय की खेती को बढ़ावा दिया जाए.

जैविक और एकीकृत खेती सिखाएंगे कृषि विशेषज्ञ

उत्तर प्रदेश के किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें समृद्ध करने की दृष्टि से प्रदेश की योगी सरकार किसानों को जैविक खेती एकीकृत खेती के गुण सिखाने की योजना लेकर आई है. 14 सितंबर से लखनऊ समेत सभी जिलों की न्यायपंचायतों में पाठशाल चलेगी जिसमें कृषि विशेषज्ञ किसानों को उन्नत खेती का पाठ पढ़ाएंगे.

कृषि विभाग ने किसानों से की अपील, बीमा कंपनी से संपर्क करें किसान

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के चुनिंदा स्थानों पर अत्याधिक बारिश के कारण खरीफ की फसल को नुकसान पहुंचा है. इन दिनों महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश की वजह से किसनों की फसल बर्बाद हो गई है. इसी को देखते हुए कृषि विभाग ने किसनों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द अपनी खराब हुई फसलों का पंचनामा भर कर बीमा कंपनी से संपर्क करें.

मूंगफली की फसल चट कर रहे दीमक

पानी की कमी और सूखे के लिए कुख्यात बुंदेलखंड के किसान फसलों में लगने वाली बीमारियों से परेशान हैं. बुंदेलखंड के कई क्षेत्रों में मूंगफली की फसल बर्बादी के कगार पर है. खरीफ सीजन की इस फसल से किसानों को काफी उम्मीद थी. लेकिन इस मुश्किल घड़ी में कृषि विभाग भी किसानों की मदद करने में असमर्थ है.

English Summary: Varun Gandhi demands to increase sugarcane price, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News