यहां हो रहा है अनोखा मैंगो फैस्टीवल, प्रदर्शनी में लगाए जाएंगे 500 किस्म के आम

जनकपुरी के दिल्ली हाट में आज से 30वां मैंगो फैस्टिवल शुरु हो चुका है। दिल्ली हाट के प्रबंधक राजकुमार के अनुसार इस बार के  मैंगो फेस्ट में स्टाल लगाने के लिए कई लोगो के आवेदन आए इस बार लगभग 30 के करीब स्टाल लगाए जाएंगे बिहार,उत्तराखंड़,उत्तर प्रदेश हरियाणा व पंजाब राज्यो सें आए आम विक्रेता मैंगो फेस्ट मे अपना स्टाल लगाएंगे इस वर्ष कम से कम 500 किस्मों कि आम लोगो को देखने को मिलेंगे अंगूर के माप के आम से लेकर शतुरमुर्ग के अंडे के आकार के आम केसर,रामकेला,काली,मिश्री,सदाबाहर,चुन-मुन,अमीर-पसंद,बादशाह-पसंद,नारंगी गोला,फुरफुर,आलिया,अंबिका,योगी,लक्षमी,रेवती,सोनाली,फरुखी इत्यादी किस्मों के आम आपका इंतज़ार कर रहे है।

जहां से लोग इन विभिन्न किस्मो के आमों को खरीद भी सकते है। इसके साथ आम से बनी चीजें जैसे मैंगो जूस,मैंगो कैण्डी,कच्चे आम का रस,आम का आचार आदी चीजों का जाय़का लोग उठा सकते है। हाट प्रंबंधक ने बताय इस बार लोगो के लिए कई तरह कि प्रतियोगिता भी आयोजित कि जाएंगी इसमें स्लोगन,लेखन व प्रशन्नोत्तरी प्रतियोगिता शामिल है।

इस सब के साथ ही इस बार मैंगो फेस्ट के सौंदर्यकरण पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। पूरे दिल्ली हाट परिसर में छोटे-बड़े आकार वाले प्लास्टीक के आम कि आकृतियां लगाई गई है। बच्चों का मन मोहने के लिए  ऊंट कि सवारी,झूले,मैजिक-शो व बैंड़ पर्फारमेंस जैसे खास इंतजाम किए गए है। इसके साथ ही पेट-पूजा का भी ख्याल रखकर विभिन्न फूड-कॉर्टों में खाने के कई स्टाल लगाए गए है।

भानु प्रताप

कृषि जागरण

Comments