MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Aadhar Card के नियमों में बदलाव, अब बिना एड्रेस प्रूफ के जारी होगा आधार कार्ड

यूआईडीएआई ने सेक्स वर्कर्स की सामाजिक सुरक्षा को लेकर आधार कार्ड के नियमों में बदलाव जारी किया है. अब घर का पता दिए बिना ही आधार कार्ड जारी किया जायेगा.

स्वाति राव
Aadhar Card Updates 2022
Aadhar Card Updates 2022

जैसा की हम सभी जानते हैं कि आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) हम सभी का पहचान पत्र बन गया है. इसके अलावा आधार कार्ड के बिना हम किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

आज के समय में आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज़ (Required Documents) बन गया है. आधार कार्ड बनवाने के लिए हम सभी को अपनी निजी जानकारी जैसे घर का पता, नाम ,फोटो,पैन आईडी आदि देनी होती है, क्योंकि इन सभी जानकारी के बिना आधार कार्ड मान्य नहीं होता है, लेकिन इसी बीच आधार कार्ड में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की तरफ से कुछ बदलाव हुए हैं. तो आइए जानते हैं कि आधार में क्या नए बदलाव किए गए हैं?

दरअसल,  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड को लेकर आदेश दिया है कि अब व्यक्ति को अपने घर का पता दिए बिना ही आधार कार्ड जारी किया जायेगा, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह बदलाव केवल सेक्स वर्कर्स के लिए जारी किया गया है.

इसे पढ़ें- Aadhaar Card पर कितने सिम हुए हैं जारी, अभी लगाएं पता

राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (National AIDS Control Organization) एक विभाग है, जो कि सेक्स वर्कर्स (Sex Workers) का डेटाबेस तैयार करता है. सेक्स वर्कर्स को राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन की तरफ से दिए जाना वाले प्रमाण पत्र के आधार पर आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा. उनसे आधार कार्ड के लिए घर का पता नहीं मांगा जाएगा. यूएडीएआई सेक्स वर्कर्स को राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के राजपत्रित अधिकारी की ओर से दिए गए सर्टिफिकेट को स्वीकृत करेगा.

सुप्रीम कोर्ट में हो रही थी सुनवाई (Hearing Was Being Held In Supreme Court)

मिली जानकारी के अनुसार, यूआईडीएआई ने सेक्स वर्कर्स की सामाजिक सुरक्षा को लेकर इस बात का प्रस्ताव बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट में रखा था. जिस पर सुप्रीम कोर्ट की तरफ से सुनवाई की गयी थी.

English Summary: UIDAI changes the rules of Aadhar card, now Aadhar card will be issued without address proof Published on: 04 March 2022, 02:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News