आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

UGC NET 2020: मार्च के दूसरे सप्ताह से आवेदन शुरू, जाने रजिस्ट्रेशन प्रकिया

असिस्टेंट प्रोफेसर बनने की चाहत रखने वालो के लिए अच्छी खबर है. NTA NET JUNE 2020 की रजिस्ट्रेशन की प्रकिया कुछ ही दिनों बाद शुरू होने वाली है. बहुत संभावित है कि मार्च के दूसरे ही सप्ताह से (16 मार्च) पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है. लेकिन पिछले वर्षों की तिथियों का आंकलन बता रहा है कि नेट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन मार्च के दूसरे सप्ताह से ही शुरू हो सकती है.

ऑनलाइन होगी परीक्षा
इस परीक्षा का आयोजन का यूजीसी द्वारा किया जाता है. ध्यान रहे कि असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवार एक साथ आवेदन कर सकते हैं. जून में आयोजित होने वाले इस परीक्षा का परिणाम अगस्त में ही आ जाएगा. इस परीक्षा को ऑनलाइन ही आयोजित किया जाएगा.

दो पालियों में होगी परीक्षा  
इस परीक्षा को दो पालियों में आयोजित किया जाएगा. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर के 12:30 तक हो सकती है, जबकि दूसरी पाली के लिए 2:30 से शाम 5 बजे तक का समय रखा जा सकता है.

ऐसा होगा पैर्टर्न
इस परीक्षा का पहला पेपर सभी के लिए समान होता है. दूसरा पेपर उम्मीदवार के मनपसंद विषय का होता है. पहले पेपर में 100 नंबर के लिए 50 प्रश्न पूछे जाएंगें, जबकि दूसरे पेपर में 200 नंबर के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगें. सभी प्रश्न बहुविकल्पीय ही होंगें. अच्छी बात यह है कि इस परीक्षा में किसी तरह की निगेटिव मार्किंग नहीं होती है, इसलिए अधिक से अधिक प्रश्नों के उत्तर दें.

पात्रता
यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का भारतीय नागरिक होना जरूरी है. इसके साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट में न्यूनतम 55% अंकों का होना जरूरी है. जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए अधिकतम उम्र केवल 30 वर्ष तक हो सकती है. हालांकि असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के लिए अधिकतम आयु की सीमा नहीं है.

English Summary: UGC NET 2020 june Exam Dates Out Application Form Eligibility date

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News