News

इस छात्रा ने बनाया एंटी रेप अंडरवियर, हाथ लगाते ही बज उठेगा सेंसर...


यूपी के मैनपुरी की एक छात्रा ने देशभर में महिलाओं और बेटियों के साथ हो रहे दुष्‍कर्म ओर छेड़छाड़ जैसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिहाज से तकनीक की सहायता से एक ऐसा अंडरवियर तैयार किया है जो महिलाओं को रेप जैसी वारदातों से सुरक्षित रख सकेगी।

B.Sc. में पढ़ने वाली शीनू कुमार नाम की छात्रा ने तकनीक के माध्यम से एक अंडरगारमेंट को तैयार करने का दावा किया है कि इससे कई हद तक महिलाओं की रक्षा हो सकेगी और रेप जैसी वारदातों को कई हद तक रोका जा सकेगा।

शीनू मूल रूप से फर्रुखाबाद के गांव नगला सबल निवासी बीएससी फाइनल ईयर की छात्रा शीनू कुमारी वर्तमान में मैनपुरी में रह रहीं हैं। किसान परिवार में जन्मी शीनू वैसे यूं तो बायोलॉजी की छात्रा हैं लेकिन उन्होंने सेल्फ स्टडी की बदौलत एक आधुनिक अंडरगारमेंट तैयार किया है।

सेंसर और ऑडियो रिकॉर्डर इसे रेप प्रूफ बताने वाली शीनू ने अंडरगारमेंट में सेंसर और ऑडियो रिकॉर्डर लगाए हैं। अंडरगारमेंट में एक ऑडियो रिकॉर्डर भी है जो छात्रा के किसी वहशी के चंगुल में फंस जाने पर उस वहशी की आवाज रिकॉर्ड कर लेगा। इसके बाद में पुलिस कार्रवाई में इस्तेमाल किया जा सकता है। अंडर गारमेंट में ये सारे गैजेट पासवर्ड प्रोटेक्टेड हैं जो पासवर्ड से ही आपरेट हो सकेंगे।

शीनू कुमारी के अनुसार उन्होंने अंडरगारमेंट में ब्लेड प्रूफ कपड़े का इस्तेमाल किया है जिसे आसानी से काटा या फाड़ा नहीं जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने इसमें सेंसर लगाए हैं जिससे आपातस्थिति में पुलिस को सूचना पहुंच जाएगी।

शीनू कुमारी ने बताया कि अपने इस प्रयोग को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी के सामने भी प्रदर्शित कर चुकी हैं। केंद्रीय मंत्री ने इसकी सराहना की है और इसे अहमदाबाद में तकनीकी विशेषज्ञों के पास भेजा है। शीनू चाहती हैं कि सरकार अगर उनकी मदद करे तो यह प्रयोग उत्पाद का रूप लेकर महिला सुरक्षा में अहम भूमिका निभा सकता है।



English Summary: This student made anti-rape underwear, sensing sensation ...

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in