1. ख़बरें

ये Electric Cycle एक बार चार्ज करने पर दौड़ती है 100 किलोमीटर, जानिए इसकी खासियत

स्वाति राव
स्वाति राव

E - Cycle

आज तक इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों ने नई-नई तकनीकों के इलेक्ट्रिक स्कूटर व बाइक लॉन्च की हैं, लेकिन अब नेक्सज़ू मोबिलिटी (Nexzu Mobility) कंपनी ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है, जो सिंगल चार्ज में पूरा 100 किलोमीटर तक की रफ़्तार देती है. तो आइए इस बाइक की खासियत जानते हैं.

दरअसल, अब सड़कों पर पारंपरिक साइकिलों के साथ-साथ बैटरी से चलने वाली साइकिलों का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. ऐसे में बढ़ती मांग को देखकर नेक्सज़ू मोबिलिटी कंपनी ने एक नई इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है, जिसका नाम रोडलार्क इलेक्ट्रिक साइकिल (Roadlark Electric Bicycle) है. कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक की रेंज पेश करने वाली नई तकनीक है.

रोडलार्क इलेक्ट्रिक साइकिल की खासियत (Features Of The Roadlark Electric Bicycle)

  • इसमें 5.2Ah की एक बैटरी है.

  • ये 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है.

  • इसे 25 कि.मी. प्रति घंटे की स्पीड से चलाया जा सकता है.

  • इस साइकिल में बैटरी से चलने के साथ-साथ पैडल असिस्ट भी दिए गए हैं.

  • नई रोडलार्क इलेक्ट्रिक साइकिल में कोल्ड रोल्ड स्टील फ्रेम, ऑटोमोटिव-ग्रेड बिल्ड क्वालिटी और दोनों सिरों पर रिमूवेबल बैटरी और डिस्क ब्रेक जैसी विशेषताएं हैं.

इस खबर को भी पढ़ें - देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, किसानों को महज इतने रुपए की कीमत में मिलेंगे

रोडलार्क के निर्माता, स्थानीय स्टार्टअप नेक्सज़ुर का दावा है कि ई-बाइक पेडल असिस्ट मोड में अधिकतम 100 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है. उनका कहना है कि रोडलार्क ई-बाइक आने वाले दिनों में पेट्रोल स्कूटर की जगह ले सकती है. इससे पर्यावरण में प्रदूषण की समस्या भी दूर रहेगी. इसके साथ ही लोग का सेहतमंद भी रहेंगे. ऐसे में  दोपहिया वाहनों की मांग बढ़ गई है. उसी तरह ई-साइकिलें बाजार में एक नई जगह ले रही हैं. बैटरी से धुआं नहीं निकलता है,  तेल को फिर से भरना भी किफायती रहेगा.

English Summary: this electric cycle runs 100 km on a single charge, know about its features

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters