MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Post Office New Update: ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ब्याज संबंधित नियम

मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गतिविधियों पर रोक लगाने और ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स के नियमों में कुछ बदलाव 1 अप्रैल 2022 से लागू किये जा रहे हैं. जिसमें अब ग्राहकों को मिलने वाला ब्याज सीधे उनके खाता भेजा जायेगा.

स्वाति राव
Post Office Updates 2022
Post Office Updates 2022

पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए यह खबर बहुत ख़ास है. हम आपको पोस्ट ऑफिस की समस्त जानकारियों से समय- समय पर अवगत करवाना मुख्य कार्य है. आपकी असुविधाओं और सुविधाओं को ध्यान में रखकर हम आपके लिए हमेशा जानकारी लेकर आते हैं. इसके चलते ही आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की समस्त सेविंग्स स्कीम्स के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है.

1 अप्रैल से नियमों में बदलाव (Changes in Rules From April 1)

पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में अब ग्राहकों को मिलने वाला ब्याज सीधे खाते  ट्रांसफर किया जायेगा. पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में यह बदलाव 1 अप्रैल से लागू किया जायेगा. इस ब्याज का भुगतान खाताधारक के पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट में किया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स (Post Office Savings Schemes)

  • पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme- MIS)

  • सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme-SCSS)

  • पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (Post Office Term Deposit)

पोस्ट ऑफिस अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी अनुसार, अगर किसी खाताधारक ने अपने बैंक अकाउंट को सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, मंथली इनकम स्कीम या टर्म डिपॉजिट के साथ लिंक नहीं किया है, तो ब्याज का भुगतान उसके बैंक खाते या फिर उसके पोस्ट ऑफिस बचत खाते (post office savings account) में ट्रांसफर किया जाएगा.

इसे पढ़ें -Indian Post Office Deposit Scheme में 10,000 रुपए निवेश से पाएं 16 लाख, पढ़िए पूरी डिटेल

खाता लिंक करें (link account)

अगर डाकघर के क‍िसी ग्राहक ने अपनी बचत योजना को बैंक या पोस्ट ऑफिस बचत खाते से ल‍िंक नहीं किया है, तो 31 मार्च ल‍िंक करा लें. पोस्ट ऑफिस के सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, मासिक आय योजना और टर्म डिपॉजिट खातों को बचत खाते से जोड़ने के लिए पोस्ट ऑफिस जाकर एसबी-83 फॉर्म (ऑटोमेटिक ट्रांसफर) भरना होगा.

इसके बाद  ब्याज के पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. साथ ही अपनी पासबुक के साथ एसबी फॉर्म और डाकघर बचत खाता पासबुक को वैरिफिकेशन के लिए डाकघर में जाना होगा.

English Summary: There will be changes in the rules of savings schemes of the post office from April 1 Published on: 28 March 2022, 05:31 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News