1. ख़बरें

राशन कार्ड से मुफ्त में मिलेगा 10 किलो गेहूं और 1 किलो दाल, जानें किस राज्य के लाखों परिवार उठा पाएंगे लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Free Ration

देशभर में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते लाखों लोगों की रोजी-रोटी छिन गई हैं. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारों ने ज़रूरमंद लोगों को मुफ्त राशन देने का ऐलान किया था. सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है कि लोग वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) के तहत देश के किसी भी राज्य में रहकर नवंबर तक फ्री में राशन ले सकते हैं. इसी कड़ी में राजस्थान की गहलोत सरकार ने एक खास ऐलान किया है.

राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा है कि आर्थिक संकट का सामना कर रहे प्रदेश के 4 लाख 14 हजार जरुरतमंद परिवारों को खाद्यान्न सुरक्षा (Food security) के रूप में मुफ्त अनाज दिया जाएगा. इसमें हर व्यक्ति को 10 किलो गेहूं और हर परिवार को 1 किलो दाल मुफ्त (Free wheat and lentils) उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि वैसे तो राज्य में फ्री राशन में बांटा जा रहा है, लेकिन फिर भी कई ऐसे जरूरतमंद परिवार ऐसे हैं, जिन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है, इसलिए राज्य सरकार की तरफ से 22 जुलाई से लेकर 15 अगस्त के बीच एक सर्वे कराया गया था. इस सर्वे की मानें, तो राज्य में 4 लाख 14 हजार 303 परिवारों के 15 लाख 36 हजार 28 व्यक्तियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. ऐसे में राज्य सरकार ने उन्हें मुफ्त राशन देने का निर्देश जारी किया है.

Ration

आपको बता दें कि राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने एक और बड़ा फैसला किया है. इसके तहत पाली जिले में एक अतिरिक्त कृषि विज्ञान केंद्र बनाए जाने को मंजूरी दी है. बताया जा रहा है कि इस केंद्र की स्थापना के लिए करीब 120 बीघा भूमि टोकन मनी पर आवंटित किए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है. इस केंद्र की स्थापना के लिए रायपुर गांव में 82.18 बीघा और लक्की तालाब गांव में 37.02 बीघा भूमि आवंटित की जाएगी.

English Summary: The Rajasthan government has issued instructions to give free rations to lakhs of families

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News