आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

पंजाब में मक्का आधारित प्रथम मेगा फूड पार्क की आधारशिला

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज पंजाब के कपूरथला में मक्का आधारित प्रथम मेगा फूड पार्क की आधारशिला रखी। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

इस अवसर पर  हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि मक्का एक अद्भुत अनाज है और यह झोना (धान) और कनक (गेहूं) का एक विकल्प है। मक्का में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह पोषण संबंधी जरूरतों की पूर्ति करता है, जिसकी बेहद आवश्यकता भारत को है। यही नहीं, मक्का में पानी की खपत कम होती है और यह पानी की कमी की समस्या को नियंत्रण में रखने में सहायक साबित हो सकता है। मेगा फूड पार्क पंजाब के कपूरथला जिले के फगवाड़ा स्थित रेहाना जत्तन गांव में सुखजीत मेगा फूड पार्क एंड इन्फ्रा लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कपूरथला को एक डार्क जोन जिले के रूप में घोषित किया गया है, जहां नकदी फसलों के कारण बड़े पैमाने पर पानी का दोहन किये जाने के कारण धीमी गति से मरुस्थलीकरण (बंजर) हो रहा है। अतः इस मेगा फूड पार्क की स्थापना की इजाजत नहीं दी गई थी। चूंकि यह मक्का आधारित मेगा फूड पार्क है जो फसलों के विविधीकरण और जल संरक्षण को बढ़ावा देगा, इसलिए उनके मंत्रालय ने इस मेगा फूड पार्क को जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय की ओर से मंजूरी दिलाने के लिए विशेष प्रयास किए थे। यह जानकारी देते हुए  हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि इस मेगा फूड पार्क से इस डार्क जोन का विकास सुनिश्चित होगा, जिसमें रोजगार अवसर और पर्यावरण संरक्षण भी शामिल हैं।

English Summary: The cornerstone of the Mecca based first mega food park in Punjab

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News