बाज़ार के प्रोटीन सप्लेमेंट को कहे अलविदा क्योंकी अब आ गए है, शाकाहारी प्रोटीन सप्लेमेंट जिनका सेवन आपकी सेहत में लगा देगा चार चांद

अगर आप सोचते हैं की सिर्फ मांसाहारी खाने से मिलता है प्रोटीन तो खाए

जरुरी नहीं अपने शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने हेतु मांसाहारी खाने का सेवन यह वह खाद्य पदार्थ जो सबसे ज्यादा प्रोटीन युक्त है

जब आप प्रोटीन सेवन बढ़ाने के बारे में सोचते हैं, तो आप आमतौर पर मांस या मट्ठा के बारे में सोचते हैं। लेकिन जितना अधिक लोग शाकाहारी हो जाते हैं, प्लांट आधारित प्रोटीन पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हो गया है।

दिल्ली स्थित स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार प्लांट-आधारित प्रोटीन एक अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे क्षारीय हैं, जबकि पशु प्रोटीन सूजन का कारण बन सकते हैं और शरीर में अम्लीय राख छोड़ सकते हैं। शाकाहारी प्रोटीन में अधिक जैव उपलब्ध हैं और इसलिए जिगर पर जोर दिए बिना शरीर द्वारा समेकित किया जा सकता है।"

वह कहती है कि समझने वाली यह बात यह उसे सही ढंग से जोड़ना है क्योंकि वे खुद में पूर्ण प्रोटीन नहीं हैं। उदाहरण के लिए, मसूर, अमीनो एसिड प्रोफाइल को पूरा करने के लिए अनाज या छद्म अनाज के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

यदि आप पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट नहीं खा रहे हैं  तो कुछ प्रोटीन शरीर द्वारा मांसपेशियों के निर्माण के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। पशु प्रोटीन के विपरीत, हालांकि, पौधे प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं। "इसलिए, कोई प्रोटीन जो कार्बोस भी प्रदान करता है वह अच्छा है क्योंकि ये दोनों एक महान जोड़ी हैं," वह कहती हैं।

मटर: "यह एक महान स्रोत है और खुद ही एक पूर्ण प्रोटीन है। एक स्कूप में 23-24 ग्राम प्रोटीन होगा। यदि आप काम नहीं कर रहे हैं, तो औसतन, एक महिला को 60 जी और एक आदमी, 65 जी की आवश्यकता होगी। "यदि आप काम कर रहे हैं, तो आपको आदर्श शरीर के वजन प्रति किलो 1.2-1.5 ग्राम की आवश्यकता है।"

अमरैंथ: "आप या तो इस वैदिक पौधे के बीज या आटे का उपयोग कर सकते हैं।" पके हुए अमरैंथ के बीज के एक कप में 7-10 ग्राम प्रोटीन होता है।

अंकुरित मसूर: अंकुरित प्रोटीन सहित पोषण सामग्री में वृद्धि करते हैं। तो 30 ग्राम अंकुरित मसूर आपको 10 ग्राम प्रोटीन देगा।

सोया: "यह प्रोटीन में समृद्ध है लेकिन इसमें फाइटोस्ट्रोजेन भी शामिल हैं जो हार्मोन असंतुलन का कारण बन सकता है, इसलिए किसी को केवल सप्ताह में दो बार खाना चाहिए।" केवल 30 ग्राम सोया नगेट्स आपको 23-24 ग्राम प्रोटीन देगा।

 

भानु प्रताप

कृषि जागरण

Comments