News

इस खतरनाक बीमारी से बचा सकती है चाय.

वैसे तो जयादातर लोग चाय पीने को एक बुरी आदत मानते है. लेकिन जिन आदतों को हम बुरा समझते है हो सकता है वो हमें किसी बीमारी में फायदा पहुंचा रही हो. ऐसी ही एक आदत है चाय पीने की. यदि आप चाय के शौकीन है और सुबह उठते ही आपको चाय चाहिए तो यह आपको एक घातक बीमारी में फायदा पहुंचा सकती है. चाय आपको शौक आपको डायबिटिज से बचा सकती है. एक रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग रोज दिन भर में तीन से चार कप चाय पीते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा कम रहता है.

यूरोप में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि रोज तीन से चार प्याली चाय पीने वालों को कम उम्र में ही टाइप 2 डायबीटीज़ का खतरा कम रहता है. चाय का फायदा लेने के लिए आपको कम से कम 4 कप चाय तो पीनी ही पड़ेगी. रोज 4 कप चाय पीने वालों को टाइप 2 डायबीटीज़ का खतरा लगभग 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है. रिसर्च करने वालों ने पूरे यूरोप में ही चाय पीने की आदतों के बारे में पता लगाया और पाया कि स्पेन में लोग पूरे दिन में अमूमन एक कप से भी कम चाय पीते हैं और ब्रिटेन में लगभग 4 कप चाय रोज पीते हैं.

 

अपनी स्टडी में यूरोपीय देशों के 8 देशों के 23 सेंटरों पर 12,403 लोगों को अपनी स्टडी का हिस्सा बनाया. यह रिसर्च जर्मनी की हेनरिक हेन यूनिवर्सिटी में की गई है.



Share your comments