News

IRCTC: अब रेल यात्रा होगी महंगी !

railway

अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTCके जरिए खरीदे गए ई-टिकट अब और महंगे करने जा रही है. दरअसल भारतीय रेलवे ने अब ऑनलाइन टिकट बुक करवाने पर सेवा शुल्क लाने का फैसला किया है. क्योंकि नोटबंदी से पहले रेलवे विभाग स्लीपर क्लास (Sleeper Class) के टिकटों पर 20 रुपए का शुल्क और एसी क्लास (AC Class)  के टिकटों पर 40 रुपए का शुल्क लेता था. अब ये नियम इंडियन रेलवे दोबारा से शुरू करने जा रही है.

गौरतलब है कि इस नियम के लागू होने के बाद से रेलवे विभाग को काफी फायदा होगा. क्योंकि आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा से हर रोज़ करीब 7 लाख से ज्यादा लोग टिकट बुक करवाते है. ऐसे में इस नियम के लागू होने से रेलवे को हर साल 500 करोड़ रुपए का लाभ होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रेलवे बोर्ड ने इसे लेकर कहा है कि IRCTC, रेलवे टिकट और पर्यटन शाखा (tourism arm), ने ई-टिकट की बुकिंग पर सेवा शुल्क की बहाली के लिए एक "detailed case" तैयार किया था और इस मुद्दे की जांच "सक्ष्म प्राधिकारी" द्वारा की गई है.  वित्त मंत्रालय ने भी कहा है कि सेवा शुल्क माफ करने की योजना पहले थी लेकिन अब रेल मंत्रालय जल्द ही ई-टिकटों की बिक्री शुरू करेगा.

railway

यह भी कहा गया है कि "वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई सलाह को ध्यान में रखते हुए, सक्षम प्राधिकारी ने निर्णय लिया है कि आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क या सेवा शुल्क और लगाए जाने वाले क्वांटम की बहाली या पुनर्स्थापना पर एक उचित निर्णय ले सकता है" मीडिया में आई खबरों के मुताबिक मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि सेवा शुल्क हटाए जाने के बाद, IRCTC ने वित्त वर्ष 2016-17 में ऑनलाइन टिकटिंग राजस्व में 26 प्रतिशत की गिरावट देखी.



English Summary: Railway Services train travel will now be expensive!

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in