बिहार में 241 राजकीय कृषि प्रक्षेत्रों पर होगा फसलों के गुणवत्तापूर्ण बीज का उत्पादन

बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि राजकीय बीज गुणन प्रक्षेत्रों में वित्तीय वर्ष 2018-19 में राज्य योजना के अंतर्गत कुल 1829.62 लाख रुपये की लागत से खरीफ, रबी एवं गरमा मौसम में बीज उत्पादन कार्यक्रम का कार्यान्वयन तथा व्यय की स्वीकृति प्रदान की गई है। 

उन्होंने कहा कि कृषि रोड मैप के अधीन राज्य में गुणवत्तायुक्त उत्तम किस्म के बीज के उत्पादन तथा इसकी उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए राजकीय कृषि प्रक्षेत्रों में बीज उत्पादन का कार्यक्रम तैयार किया गया है। राजकीय कृषि प्रक्षेत्रों में खरीफ मौसम में 1645 हेक्टेयर क्षेत्र में 30959 क्विंटल बीज उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। रबी मौसम में 1662 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 24696 क्विंटल बीज का उत्पादन किया जायेगा, जबकि गरमा मौसम में 152 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 1180 क्विंटल बीज का उत्पादन किया जायेगा। राजकीय कृषि प्रक्षेत्रों में बीज के उत्पादन के फलस्वरूप राज्य के किसानों को गुणवत्तायुक्त उत्तम किस्म के बीज मिलेगी, जिससे फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्घि होगी। 

वर्ष 2018-19 में कुल 52 कृषि अनुमंडलों के अंतर्गत 234 राजकीय बीज गुणन प्रक्षेत्र एवं सात राजकीय जिला प्रक्षेत्र यानी कुल 241 राजकीय कृषि प्रक्षेत्रों में खरीफ, रबी एवं गरमा मौसम में बीज उत्पादन कार्यक्रम चलाया जायेगा। खरीफ मौसम में धान, अरहर, उड़द, लोबिया, कुलथी, मूंगफली, सोयाबीन, तिल, मक्का, बाजरा, मरूआ, कौनी, चीना, सांवा, जूट एवं मेस्ता, रबी मौसम में गेहूँ, चना, मसूर, मटर, राजमा, खेसारी, राई व सरसों व तोरिया एवं तीसी तथा गरमा मौसम में मूंग, उड़द एवं तिल का बीज उत्पादन करने की योजना है।

संदीप कुमार

Comments