प्रधानमंत्री किसानों को देंगे आय दोगुनी करने के मंत्र, देश के 680 केवीके इसके लिए तैयार...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 मार्च को देशभर के किसानों से सीधे रुबरु होकर उनको आय दोगुनी करने का मंत्र देंगे। इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईएआरआई) पूसा में कृषि उन्नति मेले के मंच से प्रधानमंत्री देशभर के किसानों को संबोधित करेंगे। बरेली के किसानों को प्रधानमंत्री की सजीव स्पीच सुनाने के लिए आईवीआरआई में तैयारी की जा रही है।

कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर) द्वारा 16 से 18 मार्च तक पूसा में कृषि उन्नति मेले का आयोजन किया जा रहा है। आईवीआरआई कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी प्रधान वैज्ञानिक डॉ बीपी सिंह ने बताया कि इस मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों संख्या में किसान भाग लेंगे। इसमें आईवीआरआई और केवीके की ओर से विकसित तकनीकों को भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच का लाइव दिखाने के लिए आईसीएआर ने अपने सभी संस्थानों और देशभर के 680 कृषि विज्ञान केंद्रों को पूरी तैयारी करने को कहा है। इसके बाद आईवीआरआई केवीके ने भी लाइव टेलीकास्ट के लिए कमर कसते हुए 1000 से अधिक किसानों को आईवीआरआई में बुलाने की कवायद शुरू कर दी है।

आय दोगुनी कर जीवन स्तर सुधारे को प्रेरित करेंगे पीएम

इसी साल आईवीआरआई ने उत्तर प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने का फाइनल मसौदा कृषि मंत्रालय को भेजा था। आईवीआरआई सहित देश के हर प्रदेश में बनी एपेक्स कमेटी ने अपने अपने प्रदेश की भौगोलिक जरुरतों को ध्यान में रखते हुए मसौदा केंद्र सरकार को भेज दिया था। प्रधानमंत्री किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए तकनीक के इस्तेमाल, समेकित खेती, मृदा स्वास्थ्य, उन्नत सिंचाई की तकनीकों का इस्तेमाल के साथ डबल्स इनकम के मंत्र भी देंगे।

खेती, पशुपालन के साथ तकनीकों की जानकारी भी लेंगे किसान

डॉ बीपी सिंह ने बताया कि मेले में कृषि उत्पाद, बागवानी, पशुपालन, डेयरी, मतस्य पालन एवं कृषि मशीनों की प्रदर्शनी भी लगेगी। कृषि की नई तकनीकों का लाइव प्रदर्शन होगा। किसान गोष्ठी में किसानों को कृषि उत्पादों, बागवानी, पशुपालन, डेयरी, मतस्य पालन एवं कृषि मशीनों आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। डॉ वीपी सिंह ने बताया कि मेले में फसलों की किस्म, अवधि, फसलों को पानी, खाद, कीटनाशकों के बारे में भी बताया जाएगा। इसमें बरेली के सभी काफी किसानों को आईवीआरआई मेले में भेजेगा।

आईवीआरआई में 1000 किसानों को स्पीच सुनाएंगे-निदेशक

आईवीआरआई के निदेशक डॉ आरके सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री की लाइव स्पीच सुनाने के लिए आईवीआरआई ने पूरी तैयारी की है। एक हजार किसानों को आईवीआरआई कैंपस में पीएम की स्पीच का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा। इससे किसानों को नई उर्जा मिलेगी।

Comments