1. ख़बरें

पोल्ट्री बिजनेस को मिलेगी राहत, जानिए कृषि क्षेत्र से संबंधित बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

Poultry Business

केंद्र सरकार ने पोल्ट्री बिजनेस को राहत देने के लिए जीएम सोयामील के आयात को मंजूरी दे दी है. जिससे पोल्ट्री बिजनेस को राहत मिलेगी. जानकारी के मुताबिक, 15 लाख टन सोया मील के आयात के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा. जिससे जल्द अंडे और चिकन के दाम भी गिर सकते है.

गोदामों  के निर्माण के लिए मिलेगी सहायता

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि सरकार समेकित कृषि विपणन योजना की एक उप-योजना कृषि विपणन अवसंरचना का निष्पादन कर रही है. जिसके तहत कृषि उपज के लिए भंडारण क्षमता बढ़ाने हेतु विभिन्न राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में गोदामों के निर्माण और नवीनीकरण के लिए सहायता दी जाएगी. बता दें अब तक 3 हजार 8 सौं 98 वेयरहाउस परियोजनाओं के लिए 3 हजार 5 सौ 76.2 करोड़ रुपए मंजूर किए जा चुके हैं.

कृषि बिजनेस के लिए मिलेंगे 10 लाख रुपए

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत जो किसान अपना कृषि बिजनेस के शुरु करना चाहता है उसे इसके लिए सरकार से 10 हजार रुपए की राशि दी जाएगी जिस पर उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की महिला किसान प्रिती भंड़ारी ने कृषि जागरण के साथ अपनी खुशी जाहिर की.....

गोदरेज एग्रोवेट ने किसानों को किया शिक्षित

हाल ही में गोदरेज एग्रोवेट ने बरनाला (पंजाब) में कुछ किसानों के साथ बैठक का आयोजन किया, जिसका मुख्य लक्ष्य किसानों को कीटों के प्रकोप के बारे में शिक्षित करना और धान की फसल में सबसे अच्छा समाधान देने के लिए उनकी समस्याओं को जानना था और गोदरेज एग्रोवेट उत्पादों जैसे आउट, ओरीज़ोन, ओविटन के बारे में किसानों को जागरूक करना था.

एक फोन कॉल पर पाएं PMKSN की सभी जानकारी

अगर आपका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्टर्ड हैं और अकाउंट में 9वीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है, तो ऐसे में आप  हेल्पलाइन नंबर 155261 और 1800115526 या फिर 011-23381092 पर संर्पक कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही आप अपनी शिकायत pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर सकते हैं.

फूलों की घाटी का दुश्मन बना गोल्डन फर्न

विश्व धरोहर फूलों की घाटी में पॉलीगोनम के साथ ही अब गोल्डन फर्न फूलों का दुश्मन बन गया है. गोल्डन फर्न खूबसूरत घाटी में फूलों के हरे-भरे संसार को नष्ट कर रहा है. घाटी में जहां रंग-बिरंगे फूल दिखते थे, वहां अब दूर-दूर तक गोल्डन फर्न ही नजर आ रहे हैं. जिससे घाटी के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है.

रुमाल के नीचे लग रही सेब की बोली

सेब सीजन के दौरान ठियोग की पराला मंडी में कुछ आढ़ती और खरीददार बागवानों से खुल कर लूट कर रहे हैं. गैर कानूनी तरीके से मंडी में रुमाल के नीचे छिपा कर बोलियां लगाई जा रही हैं. ऐसा करने वाले आढ़ती और खरीददार के लाइसेंस रद्द करने का प्रावधान है, ऐसे में छिपा कर बोली लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई का जिम्मा सौंपा दिया गया है.

अमृतसर में हुआ 20 करोड़ रुपये का गेहूं घोटाला

अमृतसर में गेहूं घोटाले की प्राथमिक जांच पूरी हो गई है. जांच में DFSO और AFSO दोषी पाए गए हैं खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री भारत भूषण ने दोनों के तत्काल निलंबन के निर्देश दिए हैं. साथ ही अमृतसर के दो और DFSO के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करते हुए चार्जशीट जारी करने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में भारत भूषण ने कहा है कि इन अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

देश के अधिकांश हिस्‍सों में हो रही तेज बारिश

देश के अधिकांश हिस्‍सों में तेज बारिश हो रही है. इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम के उप हिमालय क्षेत्रों में 11 से 12 अगस्त को तेज बारिश की संभावना है, साथ ही मेघालय के अधिकांश हिस्‍सों में भी अत्‍यधिक बारिश होगी. वहीं उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड समेत मध्‍य प्रदेश और तमिलनाडु में भी बारिश की संभावना है. 

English Summary: Poultry business will get relief, know big news related to agriculture sector

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News