News

PMO ने वापस किया किसान का मनी-आर्डर, 750 किलो प्याज के मिले थे 1064 रुपए

महाराष्ट्र के नासिक जिले के किसान द्वारा भेजे गए मनी-आडॅर को प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से वापस कर दिया गया है. इस किसान को 750 किलोग्राम प्याज बेचने की कीमत मात्र 1,064 रूपये ही मिली थी. नासिक जिले के निपहद तहसील में एक किसान संजय साठे को बजार में 750 किलो प्याज का दाम केवल 1,064 रुपये मिले जिसके विरोध में इस किसान ने प्याज से होने वाली राशि को प्रधानमंत्री कोष में भेज दिया था.

बता दें, कुछ दिन पहले स्थानीय डाकघर के कर्मचारियों द्वारा जानकारी दी गई की इस मनी-आर्डर को प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा स्वीकार नहीं किया गया. किसान साठे ने भी बताया की ‘मैनें सोमवार को डाकघर जाकर 1,064   रूपये प्राप्त किए है’. किसान ने बताया की उसकी मंशा सरकार को किसानों के वित्तीय तनाव को कम करने को लेकर कुछ कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित करने की थी जैसा कि किसानों को फसलों के दामों में गिरावट के बारे में झेलना पड़ रहा है. साठे बतातें हैं कि वे बाजार में प्याज बेचने गए थे और उनको अपनी प्याज 40 पैसे प्रति किलों की दर से बेचना पड़ा जिसके बाद उन्होंने बेची गई प्याज की कुल राशि मनी-आर्डर के जरिए प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दी जिसके बाद यह कदम सुर्ख़ियों में आ गया.

बता दें, की इससे पहले भी महाराष्ट्र में ऐसा ही मामला देखने को मिला था. अहमद नगर के एक किसान ने फसलों की कीमतों के विरोध में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को 6,000 रूपये का मानी-आर्डर भेजा था. श्रेयश आभाले नाम के एक किसान ने बताया था की बाजार में उसे 2,657 किलो प्याज बेचने पर मात्र 6 रूपये का लाभ मिला था.

प्रभाकर मिश्र, कृषि जागरण



Share your comments