News

पीएम मोदी ने लिया इन दो बड़ी योजनाओं का जायजा

पीएम नरेंद्र  मोदी ने कृषि जगत से जुड़ी दो बड़ी योजनाओं की प्रगति को लेकर एक समीक्षा बैठक की। बैठक में सॉयल हेल्थ कार्ड और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में अधिकारियों से जानकारी हासिल की गई। इसमें कृषि मंत्रालय, नीति आयोग और प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों की ओर से पीएम मोदी को जानकारी दी गई कि 16 राज्यों समेत केंद्र शासित प्रदेशो में सॉयल  हेल्थ कार्ड के वितरण के कार्य का पहला चरण का पूरा हो गया है। वहीं बाकी राज्यों में यह कार्य कुछ हफ्तों में पूरा कर लिया जाएगा।

बैठक में पीएम मोदी ने अधिकारियों को सुझाव दिया कि सॉयल हेल्थ कार्ड को स्थानीय भाषा में प्रिंट किया जाना चाहिए, जिससे कि किसानों को इसे समझने में आसानी हो। पीएम मोदी को फसल बीमा के बारे में जानकारी दी गई कि वर्ष 2016 की खरीफ की फसल और 2016-17 की रबी की फसल को लेकर 77,00 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा चुका है, जिसका करीब 90 लाख किसानों को फायदा मिला है।

अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि फसल बीमा योजना के क्लेम को लेकर डाटा जुटाने में स्मार्टफोन, रिमोट सेंसिंग, सैटेलाइट डाटा और ड्रोन तकनीक का सहारा लिया गया। कहा गया कि आधुनिक तकनीक की वजह से डाटा जुटाने का कार्य जल्द पूरा किया जा सका है।



Share your comments