1. ख़बरें

नये साल पर पीएम मोदी की किसानों को सौगात, खाते में करेंगे एक साथ 12 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi) योजना के अंतर्गत मोदी सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक मदद के रूप में तीन किश्तों में वार्षिक में 6,000 रुपये (2000 रुपये एक बार में) की रकम दी जाती है, हालांकि अभी तक पहले चरण में सिर्फ 8.5 करोड किसानों को ही इसका फायदा मिला है. जबकि 14.5  करोड़ किसानों को फायदा मिलना था. PM-Kisan Samman Nidhi  Yojna  के पहले चरण में इसका बजट 87 हजार करोड़ रुपये था. ऐसे में इस बार इसके लिए बजट घटा कर 55,000 करोड़ किया जा सकता है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, 2 जनवरी यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित एक सभा से देश के 6 करोड़ किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत दिसंबर महीने की किस्त के रूप में 12,000 करोड़ रुपये जारी कर उन्हें नए साल का तोहफा देंगे. इसके अलावा किसानों को सम्मानित भी करेंगे. गौरतलब है कि पीएम किसान समान निधि के लाभार्थी किसानों को दिसंबर महीने में मिलने वाली 2,000 रुपयों की तीसरी किश्त किस्त नहीं मिली है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिम बंगाल के तकरीबन 70 लाख किसान इस योजना का लाभ पाने से वंचित रह जाएंगे, क्योंकि बंगाल सरकार ने अभी तक वहां के किसानों का डाटा ही केंद्र सरकार को भेजा ही नहीं है  हैं.पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की इस योजना पर आपत्ति के कारण प्रदेश में यह योजना अब तक लागू नहीं हो पाई है. ममता बनर्जी इस योजना की मुखर आलोचक बनी हुई हैं, इसलिए वह अपने राज्य में इसे लागू होने देने के पक्ष में नहीं हैं.

PM-Kisan Samman Nidhi  Yojna  का लाभ उठाने के लिए शर्तें

  • एमपी, एमएलए, मंत्री और मेयर को भी लाभ नहीं दिया जाएगा, भले ही वो किसानी भी करते हों.

  • केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं.

  • पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, जो कहीं खेती भी करता हो उसे लाभ नहीं मिलेगा.

  • पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले इस लाभ से वंचित होंगे.

  • हालांकि, केंद्र और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों लाभ मिलेगा.

English Summary: PM Modi's gift to farmers on new year, will transfer 12 thousand crore rupees in the account simultaneously

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News