1. Home
  2. ख़बरें

PM Kisan : पीएम किसान निधि के लाभार्थियों की होगी छंटनी, इन किसानों को करना होगा पैसा वापस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जनवरी 2023 के अंतिम सप्ताह तक सरकार जारी कर सकती है. उससे पहले सरकार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की बड़ी संख्या में छंटनी कर सकती है.

पीएम किसान योजना
पीएम किसान योजना

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत देश के किसानों को आर्थिक मदद देती है. सरकार इस योजना के तहत किसानों को खेती करने के लिए 6 हजार रुपये की सालाना मदद देती है. सरकार की ओर से ये राशि तीन किस्तों में सीधे किसानों के खाते में भेजी जाती है. फिलहाल सरकार की ओर से 12 किस्तें किसानों को भेजी जा चुकी हैं.

सरकार 13वीं किस्त जनवरी 2023 के अंतिम सप्ताह तक जारी कर सकती है, लेकिन 13वीं किस्त जारी करने से पहले सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की छंटनी कर सकती है.

मिली जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा 13वीं किस्त जारी करने से पहले बड़ी संख्या में किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के नाम सूची से काटे जा सकते हैं. वहीं ई-केवाईसी नहीं कराने वालों किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Update: इस राज्य के 21 लाख लाभार्थियों का पीएम किसान की सूची से कटा नाम

इसके साथ ही भूलेखों के सत्यापन के दौरान कई लोग इस योजना के लिए अयोग्य घोषित हो सकते हैं. अगर आप अपना नाम पीएम किसान योजना के लाभार्थी सूची में चेक करना चाहते है तो पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

अयोग्य किसानों को लौटानी होगी राशि

वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अयोग्य घोषित हो चुके किसानों को सरकार की ओर से लगातार नोटिस भेजा जा रहा है. सरकार ने इन किसानों को अब तक योजना के तहत ली गई सभी राशि को वापस करने का निर्देश दिया है. ऐसा नहीं करने पर इन किसानों पर कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी भी सरकार की ओर से दी गई है.

यहां करें संपर्क

किसानों को अगर पीएम किसान योजना को लेकर किसी भी तरह की समस्या है तो वह आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर-155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी किसान संपर्क कर सकते हैं. यहां किसान योजना से जुड़ी हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

English Summary: PM kisan samman nidhi yojana beneficiaries farmers may decrease during 13 installment Published on: 09 December 2022, 11:13 AM IST

Like this article?

Hey! I am दिव्यांशु कुमार राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News