News

बड़ी खबर ! PM-Kisan योजना में 6,000 रुपए के जगह पर 24,000 रुपए देने की उठी मांग, पढ़ें पूरी खबर

सोमवार को स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन ने कोराना वायरस महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रतिवर्ष कर देने का सुझाव दिया था. अब किसान शक्ति संघ के अध्यक्ष पुष्पेन्द्र सिंह ने भी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को कोरोना व लॉकडाउन के संकट से उबारने के लिए मोदी सरकार से 20 सूत्रीय मांग की है. दरअसल उन्होंने कहा है कि खाद्य सुरक्षा और भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ग्रामीण भारत को मजबूत करना बहुत जरूरी है. इसके अलावा पुष्पेन्द्र सिंह ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM-kisan samman nidhi scheme) के पैसे को 6000 रुपए से बढ़ाकर 24,000 रुपए सालाना करने की मांग की है.

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट दोगुनी हो (Kisan credit card limit doubled)

पुष्पेन्द्र सिंह ने कहा है कि किसानों के सभी कर्ज़ों, किश्तों की अदायगी एक साल के लिए सस्पेंड की जाए. कच्चा तेल काफी सस्ता हो गया है इसलिए कृषि प्रयोग वाले डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी मिले. किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की लिमिट दोगुनी हो. पुष्पेन्द्र सिंह ने आगे कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड (KCC या kisan credit card) की लिमिट दोगुनी करके ब्याज दर सिर्फ 1 फीसदी रखी जाए. बता दें कि अभी इसकी लिमिट 3 लाख रुपए और समय पर पैसा चुकाने पर 4 फीसदी ब्याज देना पड़ता है. देश में तकरीबन 7 करोड़ किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है? (What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana?)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत के लघु एवं सीमांत किसानों के लिए समर्पित है. इसका उद्देश्य देश के किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए आर्थिक मदद करना है. इस योजना के तहत देश के तकरीबन 14 करोड़ किसानों को हर साल दो-दो हजार की 3 किश्तें मिलेंगी यानी साल में हर लाभार्थी किसान को 6 हजार रुपये केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक मदद के रूप में दिए जाएंगे.

PM-किसान योजना के लिए आवेदन/पंजीकरण कैसे करें? (How to apply / register for PM-Kisan Yojana?)

  • योजना के लिए आवेदन करने के कई तरीके हैं. पहला किसान भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी pmkisan.gov.in/ पर जाकर खुद को पीएम किसान के लिए पंजीकृत कर सकते हैं.

  • किसान को यहां https://www.pmkisan.gov.in/RegistrationForm.aspx पंजीकरण फॉर्म भरने और खुद को पंजीकृत करने होगी.

  • इसके अलावा,किसान स्थानीय पटवारी या राजस्व अधिकारी या राज्य सरकार द्वारा नियुक्त पीएम-किसान योजना (pm kisan yojana) के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या निकटतम सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

पीएम-किसान योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents for PM-Kisan Yojana)

किसान के पास पीएम-किसान योजना (PM-Kisan yojana) के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए-

आधार कार्ड
बैंक खाता
भूमि होल्डिंग दस्तावेज
नागरिकता प्रमाण पत्र

पंजीकरण करने के बाद, किसान को www.pmkisan.gov.in/ पर आवेदन, भुगतान और अन्य विवरणों की स्थिति की जांच करते रहना चाहिए.

पीएम-किसान मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें (How to download PM-Kisan Mobile App)

  • सर्वप्रथम लाभार्थी किसान को अपने Android Mobile के प्ले स्टोर पर जाना होगा. प्ले स्टोर पर जाने के बाद सर्च बार में PMKISAN GoI Application को डाउनलोड करना होगा.

  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद एप्लीकेशन को खोलें. खोलने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा.

  • इस होम पेज पर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सभी सेवाएं दिखाई देंगी. जैसे Check Beneficiary Status , Edit Aadhaar Details , Self Registered Farmer Status , New Farmer registration , About the schem , PM -Kisan Helpline आदि.

नोट - किसान उक्त विकल्प में से किसी की भी जानकारी आसानी से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं.



English Summary: pm kisan list: big news ! Raised demand for giving Rs 24,000 instead of Rs 6,000 in PM-Kisan scheme, read full news

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in