1. ख़बरें

बड़ी खबर ! PM Kisan सम्मान निधि योजना की किस्त लौटानी पड़ेगी, जानिए क्यों?

kisan

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Yojna) का पात्र नहीं होने के बावजूद अगर आप गलत तरीके से पैसे ले रहे हैं तो सरकार आपसे उसकी जबर्दस्ती वसूली करेगी. दरअसल गलत तरीके से लिया गया पैसा वापस नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसानों को वार्षिक 6000 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने वाली मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी PM kisan Samman Nidhi Yojna में भी बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. सिस्टम में सेंध लगाकर तमिलनाडु के फर्जी लाभार्थियों ने करोड़ों रुपये निकाल लिए. सरकार सख्त हुई तो अब तक 61 करोड़ रुपये वसूले जा चुके हैं. 

pm kisan

कर्मचारियों और अफसरों पर हुई कार्रवाई

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अभीतक तकरीबन 90000 करोड़ रुपये से अधिक किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट भेजे जा चुके हैं. तमिलनाडु में अब तक 5.95 लाख लाभार्थियों के खातों की जांच की गई है, जिसमें से 5.38 लाख फर्जी निकले. ऐसे लोगों से सरकार तत्काल वसूली कर रही है. उन्हें हर हाल में पैसे लौटानेही पड़ेंगे. वहीं इस फर्जीवाड़े में कर्मचारियों और अफसरों पर भी सख्त कार्रवाई की गई है.  96 कांट्रैक्ट कर्मचारियों की नौकरी चली गई है और 34 अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है. वहीं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों व 5 सहायक कृषि अधिकारियों को सस्पेंड किया गया है. 13 जिलों में संविदा कर्मियों सहित 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इन लोगों को नहीं मिलता Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ

केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं मिलेगा. पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले किसान भी इसके लाभ से वंचित होंगे. डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, वर्तमान या पूर्व मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों को स्कीम से बाहर रखा गया है. यदि ऐसे लोगों ने लाभ लिया तो आधार अपने आप बता देगा. यदि किसी टैक्सपेयर देने वाले ने स्कीम की दो किस्त ले भी ली है तो वो तीसरी बार में पकड़ा जाएगा.

English Summary: PM kisan: Installment of PM Kisan Samman Nidhi Yojana will have to be returned, know why

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News