1. ख़बरें

‘मेरी फसल, बीमित फसल’ के नाम से शुरू हुई किसानों के लिए फोटो प्रतियोगिता, आप भी ले सकते हैं हिस्सा

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Fasal Bima Yojna

साल 2016 में किसानों के हित के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘फसल बीमा योजना ने अपने पांच वर्ष पूरे कर लिए हैं. इन पांच वर्षों के दौरान यह योजना किसानों के लिए काफी लाभकारी साबित हुई है.

पहले जहां फसलों के किसी प्राकृतिक आपदा के शिकार होने पर किसानों को किसी भी प्रकार की आर्थिक सहायता नहीं प्रदान की जाती थी, ऐसे में इस योजना के तहत किसानों के फसलों को किसी भी प्रकार की क्षति होने पर आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है. अब जब यह योजना अपने पांच वर्ष पूरे कर चुकी है, तो इस मौके पर कृषि मंत्रालय की तरफ से किसानों के लिए बड़ी ही दिलचस्प प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. आइए, इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं.

दरअसल, इस योजना का नाम ‘मेरी फसल, बीमित फसल रखा गया है. इस योजना के  अंतर्गत किसान भाइयों को अपनी मुस्कुराती हुई एक सेल्फी लेनी होगी. किसान भाइयों की मुस्कुराने की वजह यह होगी कि अब उन्होंने अपने फसल का बीमा करवा लिया है. लिहाजा अब किसी भी प्रकार का नुकसान होने पर उन्हें अब चिंता करने की जरूरत नहीं है.

अगर उनकी फसल को किसी भी प्रकार का नुकसान भी होता है. तो इस योजना के अंतर्गत उसकी भरपाई की जाएगी. यह चीजें इन तस्वीरों के माध्यम से  बयां करने की कोशिश की जाएगी, इसलिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. आइए, अब आपको बताते हैं कि अगर आप इस प्रतियोगिता में हिस्सा  लेना चाहते हैं, तो आप किन-किन चरणों से होकर गुजरना होगा.

इन चरणों से होगा गुजरना

आपने जिस फसल का  बीमा करवाया है, उसके साथ खुद की एक सेल्फी लीजिए. इसके बाद आप इस फोटो को https://www.mygov.in/  पर अपलोड कर दें. इसके  साथ ही आपको इस अपलोड करते वक्त कुछ जानकारी भी साझा करनी होगी, जिसमें आपको अपना नाम, जिला, राज्य, फोन नंबर, बीमित फसल की पॉलिसी नंबर की जानकारी देनी होगी.

इस तरह आप इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर फसल बीमा योजना के फायदों के बारे में अन्य किसानों को बता सकते हैं, ताकि जिन किसानों ने अभी तक इस योजना का फायदा नहीं उठाया है, वे भी इस योजना का फायदा उठा सकें.

कुछ जरूरी जानकारी

1. भागीदारी के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है.
2. आप MyGov प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करके प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं.
3.  किसी व्यक्ति या समूह प्रविष्टियों द्वारा एकाधिक प्रविष्टियों की अनुमति नहीं है और ऐसी प्रविष्टियां अयोग्य घोषित कर दी जाएंगी.
4. प्रतिभागियों को केवल अपनी फसल के साथ एक सेल्फी जमा करनी है.
5.  ब्लर, हाफ और डिस्टेंस सेल्फी स्वीकार नहीं की जाएगी.
6. प्रत्येक प्रतिभागी केवल दो छवियों तक ही जमा कर सकता है. केवल रंगीन चित्र ही स्वीकार किए जाएंगे.

English Summary: Photo contest started for farmers, you can also take part

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News