1. ख़बरें

पंतनगर किसान मेले में हुआ कृषि उत्पादों का प्रदर्शन

Pant Nagar

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गोविन्द बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में चार दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले का आयोजन किया गया. 27 सितंबर से 30 सितंबर तक चलने वाले इस किसान मेले में कई तरह के कृषि मशीनरी और बीज उत्पादक देखने को मिले. बता दें कि इस मेले का उद्घाटन श्रेष्ठ किसान पुरस्कार से सम्मानित रेखा भंडारी ने किया. पिथौरागढ़ की रहने वाली किसान रेखा को नेपाल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अतिथि व्याख्यान के लिए भी आमंत्रित किया जा चुका है.

किसानों ने दिखाया उत्साह

भारत के अलग- अलग हिस्से से आये किसानों के लिए इस मेले में जहां एक तरफ कृषि के नये एवं आधुनिक मशीनों की भरमार थी, वहीं कई प्रकार के कृषि उत्पादों भी बिक्री के लिए उपलब्ध थे. वैसे मेले में लगाए गए अलग-अलग महाविद्यालयों एवं शिक्षा संस्थान के स्टॉल्स भी किसानों को उन्नत खेती की शिक्षा देने में कामयाब रहे.

kisan mela pant nagar

कृषि मशीनों का हुआ प्रदर्शनः
मेले में विभिन्न फर्मों के कृषि मशीनों जैसे- ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर, पावर ट्रिलर के साथ-साथ पावर वीडर, प्लांटर मशीन आदि की प्रदर्शनी भी लगाई गयी. किसानों को मशीनों के माध्यम से मॉडर्न एवं टेक्निकल खेती सिखाने के लिए स्वायलर, सिंचाई यंत्रों तथा अन्य ग्लोबल कृषि यंत्रों का भी प्रदर्शन किया गया.

 इनकी रही विशेष मांगः

मेले में जगह-जगह सब्जियों, फूलों, औषधीय एवं फलों के स्टॉल्स भी लोगों को खासा पसंद आये. बता दें कि अधितकर सब्जियों एवं फलों को जैविक खेती के माध्यम से उगाया गया था. वहीं विवि की तरफ से भी रबी की विभिन्न फसलें किसानों के लिए उपलब्ध करवायी गयी थी. सबसे अधिक मांग गेहूं, सरसों, चना, मटर और मसूर आदि के बीजों की रही. इसके अलावा पम्पस, मोटर्स और स्प्रेयर, प्लांटिंग-मैटेरियल्स, पेस्टीसिड्स एंड बायो पेस्टीसिड्स, वेटरनरी मेडिसिन्स, एनिमल फीड्स, फ़ूड और बेवरेजेज तथा हर्बल प्रोडक्ट्स की भी भारी मांग मेले में देखी गयी.

English Summary: Pantnagar Kisan Mela 2019 main attraction GB Pant University of Agriculture and Technology

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News