दिल्ली में विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन, कृषि जागरण टीम ने लगाये पेड़

दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा विशाल वृक्षारपन कार्यक्रम (मेगा प्लांटेशन ड्राइव) का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के दौरान दिल्ली के कई जगहों पर अनेक प्रकार के पेड़- पौधे लगाये गए. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दिल्ली की आब-ओ-हवा बदलकर दिल्ली को प्रदूषण से लड़ने में सक्षम बनाना था. दिल्ली में आयोजित इस विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम में हर वर्ग के लोग सम्मलित हुये. वहीं कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारी, छात्र, नागरिक एवं कई अन्य संस्थाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और पेड़ लगाए.

वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुबह शास्त्री पार्क से पौधा लगाकर की. केजरीवाल ने ट्वीटर के जरिए कहा कि "प्रदूषण की समस्या से हमें निपटना होगा। हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठ सकते। हमें इसका उपाय खुद ही निकालना होगा। जितने पेड़ लगाएंगे उतना, प्रदूषण कम होगा।" कार्यक्रम के दौरान वहां कई अन्य लोग भी मौजूद रहे. वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने इस दौरान अपने निवास पर पौधारोपन कार्यक्रम करते हुए ट्वीटर पर जानकारी दी “कार्यक्रम का लक्ष्य आगामी पीढ़ी को एक बेहतर भविष्य देना है जिसके लिए हम दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं”

दिल्ली के विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम में कृषि जागरण टीम ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. टीम ने ग्रीन पार्क स्थित गौतमनगर के सेंट्रल पार्क में पौधा रोपन किया. टीम ने सेंट्रल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में लगभग 100 पौधे लगाए.

कार्यक्रम में उपस्थित कृषि जागरण के संपादक एम.सी. डॉमिनिक ने कहा कि दिल्ली सरकार का यह कार्यक्रम सराहनीय है और इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करने से दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने में मदद मिलेगी. आज कृषि जागरण भी पर्यावरण के प्रति सहजता दिखाते हुए सरकार के इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में सम्मिलित हुयी है और हम आशा करते हैं की दिल्ली को जल्द ही प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी. सेंट्रल पार्क में मौजूद बागवानी विभाग के सुपरवाइज़र रामजी लाल मिश्रा ने कहा कि आज दिल्ली में 600 जगहों पर विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत 6 लाख पेड़-पौधे लगाने का लक्ष्य है. इस लक्ष्य के अंतर्गत गौतमनगर के सेंट्रल पार्क में काफी संख्या में पेड़-पौधे लगाए जा रहे हैं. आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दिल्ली को प्रदूषण से मुक्त बनाना है.

बता दें की दिल्ली में आज चुने हुये 600 जगहों पर लगभग 6 लाख पेड़-पोधे लगाने का लक्ष्य दिल्ली सरकार के द्वारा रखा गया है. राजधानी दिल्ली में इससे पहले कभी इतना बड़ा पौधारोपण कार्यक्रम नहीं हुआ है.

जिम्मी

 

वीडियो देखने के लिए लिंक को क्लिक करें

Comments