1. ख़बरें

PM Kisan: तय हो गई तारीख, PM मोदी इस दिन जारी करेंगे किसानों को ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 8वीं किस्त

सचिन कुमार
सचिन कुमार

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

आखिरकार, जिस लम्हें का इंतजार देशभर के किसानों को था. वो लम्हा काफी लंबे इंतजार के बाद ही सही, मगर आ ही गया. बता दें कि देशभर के किसान ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ योजना की 8वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे, जिसकी तारीख अब पीएम मोदी ने खुद तय कर दी है. आगामी 14 मई को देशभर के किसानों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 8वीं किस्त जारी की जाएगी. इस दौरान पीएम मोदी देशभर के किसानों से मुखातिब होंगे. बताया जा रहा है कि इस बीच पीएम मोदी किसानों से कई मसलों पर वार्ता करेंगे. खैर, उनका इस तरह किसानों से यूं रूबरू होना काफी चर्चा में बना हुआ है.

ऐसे चेक करना होगा अपना नाम ( How to Check your Name)

pmkisan.gov.in पर लॉग इन कीजिए.

'Farmers Corner' मिलेगा.

'Farmers Corner' में 'Beneficiary List' का ऑप्‍शन मिलेगा.

'Beneficiary List' के विकल्प पर Click कीजिए.

इस पेज पर राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक को ड्रॉप डाउन लिस्ट में से चुनिए. गांव चुनिए.इस तरह लाभार्थियों की पूर सूची आपके सामने आ जाएंगी.

इस योजना के तहत मिल सकता है लोन (One can get Loan under this Scheme)

यहां हम आपको बता दें कि ‘PM Kisan सम्मान निधि’ योजना के तहत किसानों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में लोन भी मुहैया कराई जाती है, ताकि उन्हें आर्थिक तौर पर उन्नत किया जा सके. यह लोन उन्हें आत्मनिर्भऱ भारत अभियान के तहत किसानों को आवंटित होने वाले Kisan Credit Card के तहत प्रदान किया जाता है. सरकार ने विगत वर्ष इस योजना के तहत किसानों को शामिल किया, ताकि हमारे किसान भाई आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर हो सके. इसके लिए किसानों को एक तय प्रक्रिया से होकर गुजरना होता है.

 

कुछ ऐसी होती है पूरी प्रक्रिया

यहां हम आपको बताते चले कि इस पूरी प्रक्रिया के तहत किसानों के Credit Card को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक करते हैं. इसके तहत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के तहत आसान किस्तों में लोन प्राप्त हो जाता है.

कौन से बैंक देते हैं किसान क्रेडिट कार्ड (Which Banks provide Kisan Credit Card )

यहां हम आपको कुछ बैंकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड़ मुहैया कराते हैं. Cooperative Bank, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), Bank of India और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) में अप्‍लाई कर सकते हैं.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना? (What is PM Kisan Samman Nidhi Yojana?)

देशभऱ के किसानों को आत्मनिर्भर व आर्थिक रूप से संबल बनाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की गई थी. इस योजना के तहत प्रतिवर्ष किसानों को 6 हजार रूपए मुहैया कराने का प्रावधान है. उक्त राशि किसानों भाइयों को तीन किस्तों में 2-2 हजार करके उपलब्ध कराई जाती है. इस कड़ी में अब PM Modi ने 8वीं किस्त जारी करने का ऐलान कर दिया है.

English Summary: On 14th may 8th instalment of pm kissan will be issued

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News