MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Online मिलेगी 18 कृषि यंत्रों की जानकरी, पढ़िए क्या होगा लाभ?

किसानों की सहूलियत एवं खेती के कार्यों को आसान बनाने के लिए बिहार सरकार किसानों को अब ऑनलाइन माध्यम से कृषि यंत्रों की जानकारी देने की पहल कर रही है.

स्वाति राव
Online Information of Krishi Yantra
Online Information of Krishi Yantra

खेती में कृषि यन्त्रों (Agricultural Machinery) का उपयोग बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. कृषि यंत्र की सहायता से किसानों को फसलों की खेती करने में आसानी मिलती है. खेती में कृषि यन्त्र का योगदान बहुत बड़ा होता है.

ऐसे में बिहार सरकार ने खेती को बढ़ावा देने के लिए एवं किसानों की लागत को कम करने के लिए  कृषि यंत्रों की उपयुक्त जानकरी अब ऑनलाइन माध्यम (Online Media ) से देने का निर्णय लिया है. सरकार का मानना है कि इस पहल से किसानों को कृषि यंत्रों के बारे में अधिक जानकरी मिलेगी, साथ ही समय की बचत भी होगी. जी हाँ अब किसान घर बैठे सभी आधुनिक कृषि यंत्रों की जानकारी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे.

मिली जानकरी के अनुसार, किसान समूहों, एफपीओ, जीविका और समृद्ध किसानों द्वारा अनुदान पर खरीदे गए कृषि यंत्र बैंकों की जानकारी आनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे.

कृषि विभाग की तरफ से यह निर्णय किसानों की सुविधा के लिए लिया गया है. उपलब्ध कृषि यंत्र बैंकों का ऑनलाइन ब्यौरा देखकर किसान उसे किराये पर लेने के लिए संपर्क कर सकते हैं.

इसे पढे - कृषि यंत्रों पर 50 से 80% तक की सब्सिडी पाने के लिए इस लिंक से करें आवेदन !

17 – 18 कृषि यंत्रों की जानकारी मिलेगी (Information About 17-18 Agricultural Machines Will Be Found)

बता दें कि ऑनलाइन माध्यम से करीब 17 से 18 कृषि यंत्रों की जानकरी ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे, जिसमें मुख्यरूप से ट्रैक्टर, कंबाइन, हार्वेस्टर, थ्रसर, पंपसेट, रोलर, पावर टिलर, रोटावेटर, हैपी सीडर आदि कृषि यंत्र शामिल हैं.

कृषि यंत्रों से किसानों को लाभ (Farmers Benefit From Agricultural Machinery)

  • कृषि तकनीक में सुधार की ओर ले जाता है.

  • यह ग्रामीण क्षेत्रों में सामाजिक संरचना को संशोधित करता है.

  • कृषि श्रम की कमी को कम करता है.

  • यह चारा क्षेत्र को कम करता है और खाद्य क्षेत्र को बढ़ाता है

  • यह किसानों के सामय को बचाता है .

  • कृषि यंत्रों की सहायता से कृषि आय बढ़ती है.

English Summary: Now farmers will be able to get information about agricultural equipment through online medium Published on: 07 March 2022, 06:09 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News