आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

बड़े कमाल का है ये अमेरिकी सेब, अब भारत में होने जा रही है इसकी खेती, जबरदस्त होगी मांग!

सचिन कुमार
सचिन कुमार

यह ख़बर भारतीय किसानों के लिए बड़े काम की है. ख़बर है कि विश्व बैंक से सहायता राशि प्राप्त कर हिमाचल प्रदेश में 5 लाख अमेरिकी सेब के पेड़ लगाए जाएंगे. अब तक भारत के लोग भारतीय सेबों का जायका ही लेते हुए आए हैं, लेकिन अमेरिका की इस पहल के बाद से भारतीय बाजारों में अमेरिकी सेब की एंट्री होने जा रही है. इसे लेकर भारतीय किसान खासा उत्सुक हैं.

खैर, अब अमेरिका की इस पहल का भारतीय कृषि शैली पर क्या असर पड़ता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन इससे पहले हम आपको बताते चलें कि  अमेरिका की इस पहल के बाद सेब के इतर अन्य फलदार फलों के वृक्ष भी उगाए जाएंगे.

 

बेहद खास हैं ये पौधे

यहां हम आपको बताते चले कि अमेरिका से आयात होने वाले ये पौधे बेहद खास हैं. एक तरफ जहां इनकी पैदावार अच्छी होगी तो वहीं इनकी ऊंचाई भी मध्यम होगी. पहली बार में पांच लाख पौधे भारत आयात किए जाएंगे इसके बाद फिर अन्य किस्म के पौधों की भारत में एंट्री होगी. पहले ये पौधे इटली में आयात किए जाते थे, लेकिन अब इसे भारत में आयात करने का फैसला किया गया है. खैर, अब इसका भारतीय बाजारों में क्या कुछ असर पड़ता है. यह तो फिलहाल आने वाले समय में पता चलेगा

लेकिन, महंगे होंगे ये अमेरिकी सेब 

खैर, ये तो सारी बातें रही इसके पैदावार की, लेकिन इस सेब को खऱीदना इतना आसान नहीं होगा, जितना की आप समझ रहे होंगे. यह सेब पुरानी सेब की तुलना में महंगी होगी, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. वैसे भी अमेरिका से मंगाए जा रहे इस सेब की मांग अंतरराष्ट्रीय बाजार में अच्छी खासी है और अब ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय बाजारों में इसकी एंट्री होने के बाद से यहां भी इसकी मांग में इजाफा हो सकता है.

 

English Summary: Now American Apples are going to produce in India

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News